Home लाइफ फ्लैट फुट नामक बीमारी क्या होती है?

फ्लैट फुट नामक बीमारी क्या होती है?

by Naina Chauhan
Published: Last Updated on
foot

फ्लैट फुट को नजरअंदाज करना कई बार बड़ी मुश्किल का कारण बन सकता है। इसलिए आपको इस पर ध्यान देना है। इसके उपचार में ज्यादा देर करने पर समस्या और बढ़ सकती है। इस समस्या को कैसे पहचानें और जरूरत पड़ने पर कैसे कराएं उपचार..

इसे भी पढ़ें: गोमुखासन से गठिया को कहिए ना

सपाट पैर क्या हैं?

● अगर आपके पैर का “आर्च” वाला हिस्सा (पंजों वाले उठाव के नीचे कर्व लिया हुआ हिस्सा जो पंजें और एड़ी के मध्य होता है) सपाट हो तो उसे पैर का सपाट होना या अंग्रेजी में फ्लैट फुट भी कहते है। इस स्थिती के कारण आपके पैरों के तलवें पूरी तरह से चपटे हो जाते है।

● यह एक ऐसी स्थिती है जिसमें ज्यादातर दर्द नहीं होता। फ्लैट फुट तब होते हैं जब बचपन में आपके पैरों के आर्च सही से विकसित नहीं होते। कई मामलों में, फ्लैट फुट चोट लगने के कारण या उम्र बढ़ने के कारण भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: धनुरासन क्या है और उसके लाभ

● फ्लैट फुट होने के कारण आपके पैरों का संरेखण (आकार और अनुपात) भी बिगड़ सकता है जिससे आपको टखनों और घुटनों की समस्याएं भी हो सकती हैं। हालांकि अगर फ्लैट फुट के चलते कोई दर्द महसूस न हो तो उसका इलाज करवाना आवश्यक नहीं होता।

★ फ्लैट फुट के लक्षण क्या हैं?

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे

ज्यादातर फ्लैट फुट के कोई लक्षण नहीं होते लेकिन कुछ लोगों को सपाट पैर होने के कारण एड़ी और आर्च के हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है। पैरों द्वारा गतिविधि करते समय ये दर्द बढ़ सकता है और दर्द के साथ-साथ आपके टखनों के अंदर सूजन भी आ सकती है।