फल खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन, जन्म देता है अनेकों बिमारियों को

by Mahima
water

स्वास्थ्य की दृस्टि से फलों का सेवन बहुत ही लाभकारी मन जाता है क्योकि यह अनेकों प्रकार के विटामिन्स,प्रोटीन्स तथा अन्य लाभदायक खनिजों से भरे हुए होते हैं। रोज फल खाने से शरीर को कई सारे फायदे होते है, परन्तु फलों का सेवन सही तरह से किया जाये तभी हम इसके सेवन से होने वाले लाभों को प्राप्त क्र सकते हैं | उचित लाभ पाने के लिए फल खाने से 2 घंटे पहले या बाद में ही पानी पीना बेहतर होता है|

इसे भी पढ़ें: किशमिश का पानी पीने से होने वाले स्वास्थ लाभ

आइये जानते है कि फल खाने के बाद पानी पीने से क्या नुक्सान हो सकते हैं:

फल खाने के बाद पानी पीने से डाइजेशन स्लो हो जाता है, ऐसे में अनडाइजेस्टेड फूड पेट में ही पड़ा रहता है। यह अनडाइजेस्टेड फूड इंसुलिन में बदल जाता है और बॉडी का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इससे बाद में कई बीमारियां भी लगने का डर रहता है, जैसे डायबिटीज़, ओबेसिटी।

फलों के अंदर बहुत ज्यादा नेचुरल शुगर होता है, जब फल खाने के बाद पानी पी लेते है तब इसका बहुत ही ज्यादा नकारात्मक प्रभाव स्टमक एसिड्स पर पड़ता है जिससे पेट में गैस बनना बहुत जल्द शुरू हो जाती है और पेट फूलने लगता है|

फल खाने के बाद पानी पीने से हमारा डाइजेशन हल्का हो जाने पर जो भोजन सही से पच नहीं पाता है वह भोजन हमारे पेट में ही पड़ा रह जाता है। जो कि बाद में बेकार इंसुलिन में बदल जाता है और हमारे शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। जिसकी वजह से कई बीमारियां हो सकती है, जैसे डायबिटीज़, ओबेसिटी आदि ।

इसे भी पढ़ें: सर्दी जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलु उपाए

हमारे पेट में मौजूद गैस्ट्रिक जूस कुछ ऐसे एन्जाइम्स निकालते है जिसकी मदद से हमारे भोजन को आसानी से पचने में मदद मिलती है। परन्तु फल खाने के बाद पानी पीने से ये एन्जाइम्स सही प्रकार से नहीं उत्पन्न हो पाते हैं। जिसकी वजह से गैस और एसिडीटी कि समस्या पैदा हो सकती है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी