Home लाइफ स्टाइलसौंदर्य त्वचा पर निखार चाहिए तो अपनाएं ये तरीका

त्वचा पर निखार चाहिए तो अपनाएं ये तरीका

by Naina Chauhan
FACE

आज के समय में लोगों को घर के बहार निकलकर काम करना ही पड़ता है। और घर से बहार निकलने का मतलब होता है बढ़ते हुए प्रदूषण के बीच रहना। अगर आप भी घर के बहार जाकर काम करते हैं तो जरुरी त्वचा पर ध्यान देना। तो सेहतमंद त्वचा के लिए आपको भी ब्यूटी के नियम तय करने चाहिए। इसके लिए ज़रूरी नहीं है कि आपको महंगे स्पा और फैशियल की ही ज़रूरत पड़े। आप अच्छी त्वचा के लिए आयुर्वेद को भी अपना सकती हैं, जो प्राकृतिक चीज़ों से आपको दमकती हुई त्वचा दे सकता है।   

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस से बचने का तरीका

इन सब में सबसे अच्छी बात है कि आप घर पर ही इन सबका फेसपैक तैयार कर सकती हैं। नीम के पत्तों से लेकर चंदन, हलदी पाउडर, गुलाब जल, घी, तुलसी, कसूरी मेथी और ड्रायफ्रूट्स तक का उपयोग कर त्वचा को पोषण देता है और खूबसूरत बनाना है।

इसे भी पढ़ें : नींबू का पौधा घर में लगाना शुभ या अशुभ

1. पपीता और मुल्तानी मिट्टी

face

प्रदूषण की वजह से त्वचा को बहुत पर नुकसान होता है इसके लिए आप पपीते और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बना सकते है। पपीता जहां टैनिंग को दूर करता है, वहीं मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर मौजूद धूल और गंदगी को दूर करती है और साथ ही पिंपल्स को भी दूर करती है।

कैसे बनाएं इसका पेस्ट

सबसे पहले एक कटोरे में पपीते को मैश कर लें और इसमें शहद, नींबू का रस, चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।

2. उबटन

face
Buy From Amazon.com

खूबसूरती का सदियों पुराना उपाय है उबटन, खूबसूरत और बेदाग़ त्वचा के लिए उबटन को सबसे अच्छा माना जाता है। कहा जाता है कि इसे लगाने से चेहरा बेदाग़ और चमकता है।

कैसे बनाएं:

इसे बनाने के लिए हल्दी, बेसन, चंदन का पाउडर, गुलाब जल और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगा लें।

3. हरी मूंग दाल

face
Buy From Amazon.com

मूंग दाल सदियों से खूबसूरत त्वचा के लिए इस्तेमाल की जा रही है। ये न सिर्फ बेजान त्वचा में जान डालती है, बल्कि स्किन का रंग हल्का भी करती है। मूंग दाल से त्वचा पर स्क्रब करने से चेहरे के बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।

कैसे बनाएं:

मूंग दाल को पीसकर उसका पाउडर बना लें, अब इसमें चंदन और संतरे की छिलके के पाउडर को मिला लें। इसमें नींबू का रस, गुलाब जल और कड़ी पत्तों को मिला लें। वहीं, त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने के लिए, दाल को रातभर भिगोकर रखें और उसमें शहद मिला लें। इसके अलावा टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए मूंग दाल पाउडर में दही मिलाकर चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद धो लें। 

4. नीम का मास्क

नीम का इस्तेमाल एक्ने और किसी भी तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने के लिए बेहतर कुछ नहीं है। नीम एक ग़ज़ब का टोनर भी होता है।

कैसे बनाएं:

नीम की पत्तियां लें और उसे पीस लें। इसमें नींबू के रस के साथ पानी मिला लें। इस मास्क को चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसमें आप चंदन का पाउडर भी मिला सकती हैं। चेहरे के दाग़ धब्बों को मिटाने के लिए नीम के पेस्ट में गुलाब जल मिलाकर लगाएं।

5. हल्दी चंदन

अगर आप त्वचा की खूबसूरती चाहते हैं तो इसके लिए हल्दी और चंदन से बेहतर कुछ नहीं। ये न सिर्फ आपकी स्किन के टोन को एक-जैसा करता है बल्कि रौनक भी देता है। इसके लगातार इस्तेमाल से चेहरे दमकने लगता है। 

इसे भी पढ़े : गर्भावस्था के दौरान होने वाले डिप्रेशन के प्रभाव

कैसे बनाएं:

एक्ने से छुटकारा पाने के लिए हल्दी पाउडर में चंदन का पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। टैनिंग दूर करने के लिए इसमें शहद और दूध मिला सकती हैं।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.