Home कोविड -19 क्या आपके घर में भी है कोरोना मरीज? इस तरह करें अपना बचाव और देखभाल

क्या आपके घर में भी है कोरोना मरीज? इस तरह करें अपना बचाव और देखभाल

by Naina Chauhan
Published: Last Updated on
कोरोना

भारत में इस समय कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। जिसकी वजह से बहुत से लोग अपनों को खो चुके हैं और बहुत से लोग लड़ रहे हैं। इस वायरस से बचने के लिए अगर-अगर तरीके अपनाएं जा रहे हैं। लेकिन अगर आपके घर में भी किसी को कोराना हुआ है तो आप इससे अपने आपको कैसे बचा सकते हैं।

sanatizer

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनाएं सस्ता और नैचुरल तरीका

जिन लोगों को कोरोना वायरस के हल्के लक्षण होते हैं उन मरीजों को डॉक्टर घर पर रहकर ही इलाज करने को कहते हैं। यानि की होम आइसोलेशन में मरीज की देखभाल करने वालों पर जिम्मेदारी बढ़ जाती है। जिसकी साथ उन्हें मरीज के साथ-साथ अपना भी ध्यान रखना पड़ता है।

अगर आप अपने घर में कोरोना के मरीज की देखभाल कर रहे हैं तो आपको उनके डॉक्टर द्वारा बताई गई सभी दवाओं के बारे में अच्छे से पता होना जरूरी है। वहीं आप अपने मरीज के डॉक्टर के संपर्क में रहें और उनके बताएं निर्देशों का पालन करें। कोरोना के ज्यादातर मरीज एक हफ्ते के बाद बेहतर महसूस करने लगते हैं।

कोरोना

अगर किसी को कोरोना हुआ है तो मरीज के खानपान का पूरा ख्याल रखें और उन्हें खूब सारा पानी पीने को दें। नींबू पानी,नारियल पानी आदि का सेवन करें। इसके साथ ही ध्यान रखें कि मरीज खूब आराम करे। साथ ही अगर घर में कोई मरीज है तो उससे भी दूरी बनाकर ही रखें।