Home हेल्थआंखों की समस्या आखों के नीचे पड़ने वाली सूजन को दूर करने के चमत्कारी उपाय

आखों के नीचे पड़ने वाली सूजन को दूर करने के चमत्कारी उपाय

by Dr. Himani Singh
Eyes swell

सूजी थकी हुई आखें  भला किसे अच्छी लगती है, हर कोई चाहता है उसकी आखें खूबसूरत और चमकदार दिखे क्योकि सेहत का सारा राज हमारी आखों से सही बया होता है। अतः कई बार अधिक थकान या कम सोने के कारण हमारी आखों के नीचे सूजन आ जाती है, जो की हमारी सुंदरता को कम करने का कारण बनती है। अतः हमारे इस आर्टिकिल द्वारा आप अपने आखों के नीचे आने वाली सूजन को दूर करने के आसान तरीकों को जान पायेंगें।

रिपोर्ट: डॉ. हिमानीकारक जो महिलाओं में आंखों के नीचे सूजन आने का कारण बनते हैं

आइये जानते है किन उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा  सकते हैं :

  • बर्फ के कुछ टुकड़ों को एक कपड़े या रुमाल में बांध  आंखों के आसपास धीरे-धीरे घुमाएं और इस प्रकार कम से कम 5 मिनट तक आखों की सिकाई करें ।
  • अधिक थकान महसूस करने पर अपनी आंखों को ठंडे पानी से बीच बीच में धोते रहने से आंखों की सूजन में राहत मिलती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं।
  • प्राकृतिक तेल की मदद से आखों की सूजन से छुटकारा आसानी से पाया जा सकता है।  नारियल का तेल, अरंडी का तेल इसके लिए बहुत लाभकारी होता है क्योकि इसमें लॉरिक एसिड पाया जाता है जो कि सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । इन  प्राकृतिक तेलों द्वारा दिन में दो बार हलके हाथों से आखों के नीचे मालिस करने से लाभ मिलता है।
  • आँखों की सूजन को कम करने के लिए कच्चे आलू का रस निकाल कर या कच्चे आलू को पीस कर कुछ देर आखों पर लगाने से आखों की सूजन दूर होती है।
  • बर्फ जमाने वाली ट्रे में कच्चे दूध को डालकर छोटे-छोटे क्यूब में जमा लें और जमने के बाद किसी कपड़े की सहायता से इन क्यूब से आंखों की सिकाई करने से आखों की सूजन और थकान को दूर किया जा सकता है।
  • खीरा न केवल आंखों की सूजन दूर करता है बल्कि इससे आंखों में अलग सी चमक आती है। आंखें फ्रैश दिखाई देती है। खीरे की स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 8-10 मिनट के लिए रखें। इससे आंखों की सूजन कम होगी।
  • एक चम्मच शहद में आंवले का रस मिलाकर दिन में कम से कम दो बार पीने से आंखों की सूजन कम होती है। इससे आंखों को संक्रमण से भी बचाया जा सकता है।
  • एक चम्‍मच कॉफी पाउडर में दो चम्‍मच कच्‍चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, अब इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाकर 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ़ पानी से इसे धो लें । इस प्रयोग से आखों की सूजन कम अवश्य होगी।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में अपने आपको चुस्त रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी 

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.