Home माइंड एंड बॉडी माइंड एंड बॉडी एक्सरसाइजेज बचाती हैं कई बिमारियों से

माइंड एंड बॉडी एक्सरसाइजेज बचाती हैं कई बिमारियों से

by Darshana Bhawsar
Published: Last Updated on
माइंड एंड बॉडी

दिन भर कम की जुस्तजू में शरीर और दिमाग में थका होना स्वाभाविक है और ऐसी स्थिति में कई बीमारियाँ होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है। लेकिन अगर माइंड एंड बॉडी एक्सरसाइजेज की जाये तो कई बिमारियों से बचा जा सकता है। माइंड एंड बॉडी फिटनेस के लिए आपको अपना थोडा सा समय ही देना होगा और तभी आप स्वस्थ जीवन आप बिता पाएंगे। आजकल न तो हवा शुद्ध है न खान-पान। तो ऐसे में हमें अपने स्वास्थ्य के लिए सचेत रहने की आवश्यकता होती है। और इसके लिए डॉक्टर्स भी माइंड एंड बॉडी एक्सरसाइजेज की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ें: कारण जो मानसिक तनाव बढ़ा कर रोने पर मजबूर कर देते हैं

अगर आप दिन भर की थकान के कारण परेशान रहते हैं तो माइंड एंड बॉडी एक्सरसाइजेज को अपनाकर देखिये। इससे आपको कुछ ही दिनों में माइंड एंड बॉडी फिटनेस के परिणाम देखने को मिलेंगे। कई बिमारियों से आपको निजात मिलेगा और निजात मिलेगा मानसिक तनाव से। अगर एक अच्छा और स्वस्थ जीवन बिताना है तो तनाव को स्वयं से दूर रखना आवश्यक है। और इसके लिए केवल एक ही उपाय है माइंड एंड बॉडी एक्सरसाइजेज जो माइंड एंड बॉडी फिटनेस में मददगार साबित हुई हैं।

माइंड एंड बॉडी कण्ट्रोल

ये तो जरुरी है ही साथ ही सही खान-पान भी बहुत आवश्यक है क्योंकि सही खान-पान से शारीरिक और मानसिक संतुलन परस्पर बना रहता है। और इसी संतुलन को बनाये रखने के लिए माइंड एंड बॉडी एक्सरसाइजेज की आवश्यकता होती है। आजकल की जीवनशैली के अनुसार स्वयं के लिए कम से कम 30 मिनिट का समय व्यायाम के लिए निकालना बहुत आवश्यक है। पहले के समय में 80 से 100 साल तक लोग स्वस्थ भी रहते थे और उनमें स्फूर्ति भी बनी रहती थी लेकिन आज के समय में 40 साल की आयु के बाद ही लोग बूढ़े होने लगते हैं। इतना ही नहीं अनेक बिमारियों का शिकार भी होते हैं। और इन सब का कारण है गलत खान-पान और गलत दिनचर्या। अपनी दिनचर्या में परिवर्तन बहुत आवश्यक है तभी निरोगी जीवन जिया जाना संभव है। और इसके लिए प्रतिदिन माइंड एंड बॉडी एक्सरसाइजेज करें एवं माइंड एंड बॉडी फिटनेस से तरोताजा रहे। साथ ही आने
खान-पान पर विशेष ध्यान दें।

इसे भी पढ़ें: मन को करना है शांत तो रोज करें ध्यान