शेयर करें

कई  बार आप देखते होंगे की कुछ लोग बिना किसी बात के ही रोने लगते हैं या किसी भी छोटी से बात पर भावुक हो जाते हैं यह देखकर आपको थोड़ा अजीब तो लगता होगा परन्तु यह असामान्य घटना नहीं होती है। बहुत से लोग बिना किसी परेशानी के भी उदास रहते हैं और रोते हैं। लेकिन बेवजह रोने के पीछे भी कई कारण हो सकते हैं। ऐसा कौन सा व्यक्ति हैं जिसके जीवन में उतार-चढ़ाव न हों , जीवन में कभी अच्छे पल तो कभी बुरे पल आते जाते रहते हैं। ऐसे में बहुत ज्यादा दुखी या उदास होने पर रोना स्वाभाविक होता है। लेकिन कभी-कभी आप महसूस करते होंगे की आपको कोई  परेशानी या दुख ना  होने पर भी रोने का मन करता है।

आइए जानते हैं ऐसे कौन से कारण है जिसकी वजह से बिना परेशानी के भी व्यक्ति को रोना आता है :

गलत खान पान की आदत : अत्यधिक मीठा भोजन आपका शरीर आपके मानसिक के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। कॉफी और चाय का ज्यादा सेवन करने से भी मानसिक तनाव हो सकता है । अत्यधिक नमक खाने मे उपयोग से रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है जो आपके मानसिक तनाव का एक कारण बन सकता है। अतः सही खान पान की आदत आपको वेवजह रोने से बचा सकता है।

नींद की कमी : नींद ना आने जैसी हालत कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकती है। इंसानी शरीर को नींद की उतनी ही जरूरत होती है, जितनी खाने पीने की। ऐसे में नींद की कमी भी उदासी और तनाव का कारण हो सकती है। कई बार काफी दिनों तक पूरी नीद न लेने की वजह से मानसिक संतुलन सही न होने के कारण दिल भरा भरा सा लगता है जिसकी वजह से  वेवजह ही कभी कभी रोने का मन करता है। हर व्यक्ति के लिए 7-8 घंटे सोना बेहद जरुरी होता है और नींद पूरी ना होने पर तनाव बढ़ जाता है साथ ही यह आपके लिए भावनात्मक रुप से भी हानिकारक होता है जिससे आपको रोना आता है।

प्रियजनों से दूरी हो सकती है तनाव का कारण: कभी कभी बहुत सी अप्रिय घटनाएं भी तनाव बढ़ाने का कारण बन सकती हैं। जैसे किसी प्रियजन से दूरी या उनसे नाराजगी के कारण व्यक्ति मन से भावुक रहता है और इस दुख को किसी के सामने भी नहीं रख सकता जिसकी वजह कभी कभी भावनाएं आसूं के रूप में निकलने लगती हैं| अतः कभी कभी  खराब संबंध भी तनाव का प्रमुख कारण हो सकते हैं।

मेनोपॉज तनाव का कारण: मेनोपॉज़ वह स्थिति होती है जिसमें महिलाओं में  मासिक धर्म का होना कम हो जाता है या बंद हो जाता है। ऐसे में महिलाओं को मूड स्वींग्स होते हैं और इसकी वजह से कई महिलाएं डिप्रेशन की शिकार भी हो जाती हैं। मेनोपॉज के कारण उदासी, तनाव और रोने जैसी समस्याएं सामान्य हो जाती है।

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी

Loading...