Home लाइफ स्टाइलखानपान खाने के बाद थोड़े से गुड़ के सेवन से पाएं अनेक स्वास्थ्य लाभ

खाने के बाद थोड़े से गुड़ के सेवन से पाएं अनेक स्वास्थ्य लाभ

by Mahima
jaggery good for health

गुड़ गन्ने से तैयार एक शुद्ध, अपरिष्कृत पूरी चीनी है। यह खनिज और विटामिनस से पूरी तरह भरा होता है। गुड़ पूरी तरह से चीनी का शुद्धतम रूप माना जाता है। खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने के शौ‍कीन लोगों के लिए गुड़ एक बहुत ही अच्छा विकल्प होता है। गुड़ में सुक्रोज 59.7 प्रतिशत, ग्लूकोज 21.8 प्रतिशत, खनिज तरल 26 प्रतिशत तथा जल अंश 8.86 प्रतिशत पाया जाता हैं। गुड़ तेजी से रक्त में नही मिलता है, अतः यह चीनी से अधिक स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। क्‍योंकि इसमें कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे तत्व उचित मात्रा में पाये जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: सुबह के नास्ते में स्प्राउट्स को शामिल करने से क्या है फायदे

आइये जानते हैं गुड़ के औषधीय गुणो के बारे में :

गुड़ के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ:

  • रोजान थोड़ा गुड़ खाने से पिम्पल की समस्या नही होती हैं और स्किन ग्लो करने लगती हैं। यह आपकी स्किन की समस्या को अंदरूनी रूप से ठीक करने में मदद करता हैं।
  • गुड़ एक बहुत अच्छा डेटोक्सीफायर है, जो  हमारे संपूर्ण शरीर, मुख्य रूप से फेफड़े, श्वसन तंत्र, पेट, आंतों और खाद्य पाइप को साफ करता है।
  • अगर आपको एनीमिया की शिकायत है तो गुड काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिससे आपके शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है।
  • उचित मात्रा में पोटेशियम पाए जाने से, यह नैचुरल स्वीटनर शरीर में इलेक्ट्रोलाइटिक को संतुलित रखता है, जिससे चयापचय बढ़ता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।
  • रोजाना खाना खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ मूंह में लेकर चूसने से पाचन शक्ति बेहतर होती है और गैस की समस्या भी नहीं होती है।
  • महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम करता है, यह पाचन को सही रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अतः मासिक धर्म के दर्द को कम करता है।
  • गुड़ में पाए जाने वाले कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होते है। रोज गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक खाने से सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्‍या से राहत मिलती है।
  • गुड़ शरीर में खून की सफाई करके मेटाबॉलिज़म रेट को कंट्रोल करता हैं। इसके अलावा गुड़ गले और फेफड़ो के इन्फेक्शन के इलाज में भी फायदेमंद हैं।

इसे भी पढ़ें: भारी पड़ सकती है आपको खाली पेट चाय पीने की आदत

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.