Home लाइफ स्टाइलखानपान सुबह के नास्ते में स्प्राउट्स को शामिल करने से क्या है फायदे

सुबह के नास्ते में स्प्राउट्स को शामिल करने से क्या है फायदे

by Mahima
sprouts benefits

पिछले कुछ बर्षो में लोगो ने पराठा, ब्रेड-बटर जैसे खाद्य पदार्थो को छोड़ कर स्प्राउट्स को अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करना शुरू कर दिया है। स्प्राउट्स दाल कि स्वास्थ्य के मामले में जितनी भी तारीफ की जाए, वह कम ही होगा। इसमें बहुत से खनिज लवण उपस्थित होते है जिसमें फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स, कैल्शियम और एंजाइम शामिल है। स्प्राउट्स को मिरेकल फ़ूड’ या वंडर फूड्स कि कोटि में रखा गया है। इसका सेवन काफी हद तक एक संतुलित आहार का काम करता है। दलहन, नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स तैयार किया जाता है। अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं।  यही कारण है कि अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट्स रोज नाश्ते में स्प्राउट्स खाने की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारी पड़ सकती है आपको खाली पेट चाय पीने की आदत

आइये जानते है स्प्राउट्स खाने से होने वाले लाभ के बारे में :

  • स्प्राउट्स का सेवन एसिडिटी कि समस्या से मुक्ति पाने का बहुत ही अच्छा उपाय है। अंकुरित बीज अम्लीयता और क्षारीयता के बीच में संतुलन बनाने में बहुत ही अहम भूमिका निभाते है।
  • इसका सेवन वजन कम करने में बहुत ही लाभकारी होता है,, क्योकि यह फाइबर से भरा होता है। स्प्राउट्स में अधिक मात्रा में पोषक तत्व, एंजाइम, प्रोटीन, सूक्ष्म पोषक तत्व आदि पाए जाते है। जो आपके पेट को भरने में मदद करते है और भूख लगने को कम करते है।
  • इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत और सक्रिय बनता है, क्योकि इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा पायी जाती है।
  • इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की उचित मात्रा पाई जाती है, जो कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को रक्त की नसों और धमनियों में से कम करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम से थकान को दूर करने का भी कार्य करता है।
  • इसमें विटामिन C उचित मात्रा में पाया जाता है, जो कि शरीर में श्वेत रक्त कोशिका का विकास अच्छी प्रकार से करता है। यह श्वेत रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर में होने वाले इन्फेक्शन्स और बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।
  • इसमें कई प्रकार के प्रोटीन पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर को ताकत और मांस-पेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

इसे भी पढ़ें: एक चम्मच देशी घी के सेवन से करें सम्पूर्ण शरीर को स्वस्थ

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.