Home हेल्थआंखों की समस्या आसान एक्सरसाइज द्वारा घर बैठे बढ़ाये आंखों की रोशनी

आसान एक्सरसाइज द्वारा घर बैठे बढ़ाये आंखों की रोशनी

by Mahima
easy exercise for eyes

बढ़ती उम्र में आंखों की रोशनी कम होना आम है लेकिन आजकल छोटी उम्र के बच्चों में भी यह समस्या खूब देखने को मिल रही है। इसका सबसे बड़ा कारण हमारा दिनों-दिन बदल रहा लाइफ स्टाइल है। आज बढ़ती टेक्नॉलाजी के कारण बच्चे अपना ज्यादातर  समय खेल-कूद से हटाकर मोबाइल फोन, गेम्स और घंटों कंप्यूटर या टेलीविजन देखने में बिता रहे है। जिसकी वजह से सरदर्द, धुंधलापन, कम दिखने जैसी समस्यांएं हो सकती हैं। यहीं वजह की आजकल बच्चों की छोटी उम्र में ही मोटे-मोटे चश्मे लग रहें है। एक्सरसाइज न केवल शरीर को फिट रखती है बल्कि आंखों की रोशनी को भी तेज बनाए रखती है। कुछ लाभदायक एक्सरसाइज  द्वारा आप अपने आँखों को स्वस्थ रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आंखों को स्वस्थ रखने के आसान और कारगर उपाए

जानते हैं कुछ लाभदायक एक्सरसाइज जिनसे आँखों को स्वस्थ रखा जा सकता है :

पेंसिल पुश-अप्स : इस विधि में एक पेंसिल लेकर मध्य में कोई अक्षर लिखें या कोई निशान लगायें अब इसे अपनी आँखों के सामने रख कर हाथो की सहायता से थोड़ी दूरी बना कर पकड़ें और उस निशान पर फोकस करें अब धीरे धीरे इसे अपनी नाक की ओर लायें और इस पर फोकस करें। इसे अपनी नाक के करीब तब तक लायें जब तक यह निशान दो -दो न दिखने लगे, और जब यह दो दिखने लगे तब इसे हटा लें और थोड़ी देर आँखों को खुला रहने दे और इधर उधर देखें। कुछ देर बाद इसे 4 से 5 बार फिर से करें।  यह तरीका आँखों की रोशनी बढाने का सबसे अच्छा व्यायाम है।

इसे भी पढ़ें: अगर आपको आंखों के आगे दिखते हैं काले धब्बे, तो हो जाएं सर्तक, हो सकता है ये रोग

आई रोलिंग: यह आंखों को स्वस्थ बनाने का सबसे सरल और लाभकारी तरीका है इसके लिए आप अपनी आँखों को घड़ी की सुई की दिशा में 10 बार तक घुमाएँ फिर 2 मिनट का आराम दे उसके बाद आखों को उल्टी दिशा में 10 बार घुमायें। ऐसा कम से कम चार से पांच बार रोज करें। यह आँखों को स्वस्थ रखता है।

झपकी : काम के अधिक तनाव से आखों पर काफी अधिक प्रभाव पड़ता है। जिसकी वजह से सर में दर्द और आँखो में कमजोरी हो सकती है। अतः काम के बीच बीच में कुर्सी पर बैठकर सर पीछे टिका कर 2  से 3 मिनट तक आँखे बंद करके झपकी लेने से आखें तरोताज़ा रहती है।

दूर की वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें : थोड़ी देर के लिए एक दूर की वस्तु को  ध्यान से देखें। अपनी आंखों पर  दबाव के बिना यह करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप चाँद को रोज तीन से पांच मिनट तक ध्यान से देखें।

इसे भी पढ़ें: कंप्यूटर से रखे बच्चों को दूर, इससे फायदा कम, नुकसान ज्यादा

कनपटी की मालिश: कान की कनपटी के दोनों ओर एक साथ अपने अंगूठों से घड़ी की दिशा मे और घड़ी की विपरीत दिशा मे 10 से 20  बार मालिश करें फिर यही प्रक्रिया नाक के जोड़ और माथे के बीच में दोहराये।

इन सामान्य और सरल नुस्खों को अपना कर आप अपने आँखों की रोशनी को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। लेकिन हर 3 महीने में डॉक्टर के पास जाकर आखों को चेक कराते रहना भी अनिवार्य होता है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.