Home हेल्थआंखों की समस्या आंखों को स्वस्थ रखने के आसान और कारगर उपाए

आंखों को स्वस्थ रखने के आसान और कारगर उपाए

by Mahima

मानव शरीर में दो आँखे ईश्वर द्वारा प्रदान उपहारों में सबसे सुन्दर उपहार में से एक मानी जाती हैं । इन आँखों से ही हम प्रकृति के अनेकों रंगों  को  देखते हैं ।  आंख कई छोटे हिस्सों से बनी एक जटिल ग्रन्थि है, जिनमें से प्रत्येक हिस्सा सामान्य दृष्टि हेतु अनिवार्य है। साफ देख पाने की क्षमता इस बात पर निर्भर करती है कि ये हिस्से परस्पर कितने बेहतर तरीके से काम करते हैं। आँखे हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, यदि यह काम करना बंद कर दे  तो हमारी ज़िन्दगी में अन्धेरा छा जाता है। आज कल के टेक्नोलॉजी के जमाने में हम सभी लैपटॉप, मोबाइल तथा टीवी के सामने लगातार बैठे रहते हैं जिससे निकलने वाली इक्लेक्ट्रिकल तरंगें हमारे आखों को ख़राब कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर आपको आंखों के आगे दिखते हैं काले धब्बे, तो हो जाएं सर्तक, हो सकता है ये रोग

हमारे द्वारा बताये  कुछ इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी आँखों की उचित देखभाल कर सकते है:

  • बादाम को दूध के साथ पीस कर पीने से आँखे स्वस्थ बनी रहती है। इसमें विटामिन ई होता है जो आंखों को मजबूती प्रदान करता है। इसके सेवन से त्‍वचा में भी चमक आ जाती है।
  • पैर के तलवों पर सरसों के तेल तथा घी की मालिश करने से भी आँखे स्वस्थ रहती है।
  • सुबह के समय नंगे पैर हरी घास पर चलने तथा नियमित रूप से अनुलोम-विलोम प्राणायाम करने से आंखों की कमजोरी दूर होती है।
  • आँखों को ठण्डक पहुंचाने के लिए खीरे के टुकड़े को या फिर कच्चे आलू के टुकड़े को आँखे बंद करके रख सकते है।
  • अगर आँखों में जलन सी हो रही हो या फिर आँखें सूजी हुई हो तो चाय की पत्ती को उबालकर ठंडा कर लें और फिर चाय को एक कपड़े में बांधकर आँखों पर रखें।
  • आँखों को एक बार छत की ओर देखें एक बार फर्श की ओर देखें। एक बार दाएं तरफ देखें और एक बार बाएं तरफ देखें। आँखों को गोलाई में नजरें घुमाएं पहले एक दिशा और फिर दूसरी दिशा में नजर घुमाए। इससे आपके आँखों की एक्सरसाइज हो जाएगी।
  • रोज सुबह खाली पेट देसी घी और उसमे पिसी हुई मिश्री और पिसी हुई काली मिर्च मिलाकर खाये। यह भी आपकी आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
  • एलोवेरा से भी आँखों की परेशानी से आराम पाया जा सकता है, एलोवेरा के रस में शहद को मिलाकर आँखों को धोने से खुजली में आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें: कंप्यूटर से रखे बच्चों को दूर, इससे फायदा कम, नुकसान ज्यादा

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.