Home हेल्थकोल्ड एंड फ्लू कोरोना वायरस से बचने के लिए बढ़ाएं कमजोर इम्यूनिटी

कोरोना वायरस से बचने के लिए बढ़ाएं कमजोर इम्यूनिटी

by Naina Chauhan
Virus

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में हजारों लोगों की जान चली गई अब इस वायरस के 24 पॉजिटिव केस भारत में भी सामने आए हैं। 18 केस दिल्ली और 6 नोएडा में। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि यह वायरस SARS यानी severe acute respiratory syndrome से भी ज्यादा खतरनाक है क्योंकि कोरोना वायरस को फैलने में सिर्फ 10 सेकंड का समय लगता है। लेकिन अगर किसी भी व्याक्ति की इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर है तो उसे कोरोना वायरस और जल्दी अपनी चपेट में ले सकता है। लिहाजा इसके लिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाना बेहद जरूरी है।

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस से बचने का तरीका

​ कोरोना से बचने का बेस्ट तरीका उससे बचाव-

अभी तक इस वायरस से बचने के लिए कोई इलाज नहीं खोजा गया है। ऐसे में इस बीमारी से बचना ही सबसे बेहतर बचाव है। इसके लिए आपको अपनी डेली लाइफस्टाइल, फिजिकल ऐक्टिविटी और खानपान का पूरा ध्यान देना होगा। अपनी डेली डायट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें ऐंटी-वायरल प्रॉपर्टीज हो ताकि आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बने और आपका शरीर हर तरह की बीमारी से बचा रहे।

​इंफेक्शन से बचने के लिए इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाएं-

​इंफेक्शन से बचने के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग रखनी होगी, इसके लिए आपको बेसिक हाइजीन यानी साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखना होगा। दिनभर में कई बार ऐंटिसेप्टिक हैंड वॉश का इस्तेमाल कर हाथों को अच्छी तरह से साफ करते रहें। वहीं अगर आप घर से बाहर हों तो हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि गंदे हाथों से अपनी आंख, नाक और मुंह को बिलकुल न छूएं। इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में खाने पीने की चीजों का भी अहम रोल होता है। कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें अगर आप डायट में शामिल कर लें तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत बन सकती है।

इसे भी पढ़े: गर्भावस्था के दौरान होने वाले डिप्रेशन के प्रभाव

​तुलसी और शहद-

तुलसी में ऐंटी-वायरल और ऐंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टी  होती है, जो रोगों से लड़ने में हमारी मदद करती है। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि तुलसी का सेवन सुबह के समय खाली पेट करें। रोजाना तुलसी की 5 पत्तियों को 1 चम्मच शहद और 3-4 काली मिर्च के दानों के साथ खाएं, इससे इम्यूनिटी मजबूत बनेगी।

​सूरजमुखी के बीज-

सूरजमुखी के बीज में सेलेनियम के बेहतरीन सोर्स होता हैं, जो कोशिकाओं के नुकसान की भरपाई करते हैं। इसके साथ ही इसमें विटमिन ई के भी अच्छे स्रोत हैं, यानी यह आपको बाहरी इंफेक्शन से भी बचाते हैं। सूरजमुखी के बीज को आप सलाद के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:जाने क्या है कोरोना वायरस और इसके लक्षण?

​हल्दी और अदरक-

virus

हल्दी और अदरक में ऐंटिऑक्सिडेंट और ऐंटी-इंफ्लेमिट्री होता है जो ऐलर्जी से लड़ने में मदद करता है। ऐंटी-वायरल और जिंजरॉ से भरपूर अदरक और कर्क्युमिन से भरपूर हल्दी दोनों ही आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आप एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर को गरम दूध में डालकर पिएं और अदरक की चाय का सेवन करें या फिर आप अदरक को शहद के साथ खा सकते हैं।

​दालचीनी-

virus

दालचीनी में पॉलिफेनॉल्स और प्लांट ऐंटिऑक्सिडेंट होता है जो इम्यूनिटी दुरस्त रखने में मदद करता है। इसकी सबसे खास बात ये है कि दालचीनी कोल्ड और फ्लू के लिए बेहतर दवा के तौर पर काम करती है। आप चाहें तो दालचीनी के पाउडर को चाय में छिड़क कर सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्वाइन फ्लू क्या है और इसके उपचार

अलसी के बीज-

virus

अलसी के बीज में ऐंटी-ऐलर्जिक सीलियम और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड होता है। जो रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.