Home वजन बढ़ाना वजन बढ़ाने के चमत्कारिक उपाय

वजन बढ़ाने के चमत्कारिक उपाय

by Naina Chauhan
Published: Last Updated on
वजन बढ़ाना

अगर कोई वजन बढ़ाना चाहता है तो उसके लिए काफी कुछ करता रहता है, लेकिन वजन बढ़ाना और सही तरीके से वजन बढ़ाना दोनों बिलकुल अलग बात हैं। वहीं अगर आपका वजन कम है और आप उसे बढ़ाना चाहते हैं तो आपको कुछ कारगर उपायों को आजमाना होगा। कुछ लोग अपने बढ़ते वजन से जूझते हैं लेकिन कई लोग इससे ठीक विपरीत होते है।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे

कई लोगों का वजन उनके शरीर के हिसाब से कम होता है इसलिए उनको वजन बढ़ाने की जरूरत होती है, लेकिन यह काम इतना आसान नहीं होता। सही प्रकार से वजन बढ़ाना एक मुश्किल काम है और इसके लिए भी सही मेहनत की जरूरत होती है। कुछ लोग सप्लीमेंट्स की मदद से वजन बढ़ा तो लेते है, लेकिन इसका लाभ नही नुकसान होता हैं। इसलिए जरूरी है कि वजन बढ़ाने के लिए स्‍वस्‍थ तरीके अपनाए जाएं।

वजन बढ़ाने के कुछ आसान टिप्‍स:

  • जरुरी नही हर वक्त खाना    

डायट चार्ट सिर्फ वजन घटाने के लिए ही नहीं बल्कि वजन बढ़ाने के लिए भी जरूरी है। अपनी दिनचर्या में संतुलित व स्वास्थ्‍यवर्द्धक आहार के साथ वर्कआउट को भी शामिल करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आना शुरू हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे

  • केला खाएं

अगर आप वजन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका अपनाना चाहते हैं तो रोजाना केले का सेवन करें। हर रोज कम से कम 3 से 4 केले खाएं और वहीं अगर केले को दूध या दही के साथ खाया जाए तो वो और भी फायदेमंद है। रोज सुबह नाश्ते के साथ बनाना-मिल्कशेक जरूर लें। 30 दिनों में परिणाम आपके सामने होंगे।

  • प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट लें        

हर किसी के शरीर को प्रोटीन की जरुरत होती है इसलिए वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन का सेवन जरूरी है इसलिए अपने आहार में चिकन, मछली, अंडा, दूध, बादाम व मूंगफली आदि को शामिल करें।

  • कार्बोहाइड्रेट 

कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने में काफी मददगार होता है जैसे पास्ता, ब्राउन राइस, ओटमील आदि। इन सबके साथ फलों व सब्जियों का सेवन भी जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे