वजन बढ़ाने के लिए करें ये आसान योगासन

by Naina Chauhan
योगासन

दुनिया में कोई मोटापे से परेशान है तो कोई दुबलेपन से परेशान हैं। इस दुनिया में 70 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो वहीं 20 प्रतिशत अपने दुबलेपन से परेशान हैं। इस दुनिया में 10 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो अपनी हेल्दी लाइफ स्टाइल को इंजॉय कर रहे हैं। आइए जानते हैं कौन से योगासन अपनाने से दुबलेपन से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे

1. भुजंग आसन

भुजंग आसन

शरीर की सबसे महत्वपूर्न क्रियाओं में से एक हैं पाचन क्रिया। भुजंगासन से पाचन क्रिया पर काम किया जा सकता है। इस आसन को करने से भूख न लगने की समस्या हल हो जाती है और वजन को असानी से बढ़ाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे

आसन को करने का तरीका:

आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने हाथ की हथेलियों को अपने कंधे की सीध में लेकर जाएं। उसके बाद अपने शरीर के आगे वाले हिस्से को नाभि तक उठाएं। आसन को करते समय ध्यान रहें कि कमर पर ज्यादा स्ट्रेच न आए। आसन करते समय धीरे-धीरे सांस लें और फिर छोड़ें। शुरुआती मुद्रा में वापस आते समय एक गहरी सांस को छोड़ते हुए वापसी करें। इस तरह इस आसन का एक पूरा चक्र खत्म हुआ। इस आसन को अपनी क्षमता अनुसार दोहराएं।

2. वज्रासन

वज्रासन

वज्रासन एक ऐसा आसन हैं जिसे करने से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है साथ ही इस आसन को करने से शरीर मजबूत बना रहता है। यह आसन साधनात्मक मुद्रा है। वहीं यह आसन एक मात्र ऐसा आसन है जिसे खाने के बाद भी किया जा सकता हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे

आसन को करने का तरीका:

इस आसन को करना सबसे आसान होता है। सबसे पहले एक साफ दरी बिछाएं। उसके बाद अपने घुटनों के बल बैठे और अपने पंजों को पीछे करें फिर पैर के एक अंगूठे को दूसरे अंगूठे पर रख दें। इस आसन में आपके घुटने पास-पास होने चाहिए और आपकी एड़ियां अलग-अलग होनी चाहिए। इसके बाद अपनी हाथ की हथेलियों को घुटनो पर रखें। आप अपनी क्षमता के अनुसार वज्रासन का अभ्यास कीजिए। वज्रासन करने के लिए भोजन के बाद पहले 5 मिनट का समय लें, और फिर इसे करें।

3. पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन

इस आसन को करने से भी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है साथ ही इस आसन से मेटाबोलिज्म शांत रहता है और शरीर में पोषण को अवशोषित करने में मदद मिलती है।

4. सर्वांगसन

सर्वांगसन

सर्वांगासन एक ऐसा आसन जिसे कंधों के सहारे से किया जाता है। इस आसन को करते समय पूरे शरीर को कंधों पर संतुलित किया जाता है।  इस आसन को करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर बनाने में मदद मिलती है।