Home हेल्थदिल की समस्याएं कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखने के घरेलू उपचार

कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखने के घरेलू उपचार

by Mahima
cholestrol level

कोलेस्ट्रोल एक प्रकार की चर्बी है जो की हमारी लिवर द्वारा बनाया जाता है। शरीर के कार्य प्रणाली को ठीक रखने के लिए इसकी केवल उचित मात्रा ही आवश्यक होती है। इसकी अधिक मात्रा होने से शरीर और हृदय दोनों पर बुरा प्रभाव होता है। जब एक स्वस्थ मनुष्य के शरीर में कोलेस्ट्रोल उचित मात्रा में पाया जाता है तब धमनी और  शिराओं में रक्त का बहाव सुचारु रूप से होता रहता है। लिवर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाने से आपकी रक्त-शिराओं में क्लॉटिंग होनी शुरू हो जाती है जिससे मानव का रक्त चाप बढ़ जाता है और वह छाती में दर्द,दिल के दौरे और कई दूसरे तरह के ह्रदय रोगों से पीड़ित हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: मूंगफली के तेल में बनाएं खाना, डायबिटीज और दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

घरेलू उपचार  जिससे आप अपने रक्तचाप,  कोलेस्ट्रॉल और हार्ट अटैक को नियंत्रित कर सकते है :

  • अदरक में पाये जाने बाले तत्वो में खून को पतला करने के गुण होते है ब्लड के पतला हो जाने से हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है इसलिए रोज अदरक का जूस पीना इस समस्या को कम कर सकता है।
  • लहसुन में पाए जाने वाला अलिसिन नामक तत्व एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करता है। वैज्ञानिकों के अनुसार रोज2 से 3 लहसुन की कलियों का नियमित सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 9 से 15 % तक बढ़ा सकता है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है।
  • ओट्स में पाया जाने वाला बीटा ग्‍लूकोन नामक गाढ़ा चिपचिपा तत्‍व हमारी आंखों की सफाई और कब्‍ज की समस्‍या दोनों को दूर करता है। जिसकी वजह से शरीर में बुरा कोलेस्‍ट्रॉल अवशोषित नहीं हो पाता है। अध्‍ययनों से यह बात सामने आयी है कि तीन महीनों तक नियमित ओट्स का सेवन बढे हुए कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर में पांच फीसदी तक कमी ला सकता है।
  • निम्बू में पायें जाने वाले महतव्पूर्ण पोषक तत्व जैसे की पोटैशियम, विटामिन सी और एंटीओक्सिडेंट ना सिर्फ रक्त को साफ़ करते है बल्कि ये शरीर की प्रतिरोधक शक्ति कोभी बढाते है।
  • ऑलिव ऑयल में मौजूद मोनो अनसैचुरेटेड फैट कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को स्थिर रखने में मदद करता है। यह धमनियों की दीवारों को मजबूती प्रदान करता है।जिससे हाई ब्‍लड प्रेशर और शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। रिसर्च के अनुसार छह सप्‍ताह तक नियमित रूप से ऑलिव ऑयल का सेवन किये जाने से बढे कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर में आठ % तक की कमी लायी जा सकती है।
  • रिसर्च में पाया गया है की सेब के सिरके में करीब90 प्रकार के पौषक तत्व होते है, जो की बंद धमनियों को खोलता है।जिससे ब्लड का उचित प्रकार से वहाव होता है। 500 मिलीलीटर सिरका को उबाल कर 200 मिलीलीटर तक रह जाने तक पकाये और ठंडा करके इसमें थोडा शहद मिलाकर खाये। शहद मिलाने से इसके पौषक तत्वों में और भी वृद्धि होती है।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हो सकता है आपकी सेहत के लिए हानिकारक

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.