Home हेल्थडायबिटीज मूंगफली के तेल में बनाएं खाना, डायबिटीज और दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

मूंगफली के तेल में बनाएं खाना, डायबिटीज और दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

by Mahima
Published: Last Updated on
peanut oil

मूंगफली हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। मूंगफली के तेल में मिनरल, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और विटामिन जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं, जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत ही लाभप्रद होते है। इसके साथ ही ये तेल आपको कई बड़ी और गंभीर बीमारियों जैसे- डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक आदि से भी बचाता है। आइए आपको बताते हैं अगर आप रोज का खाना मूंगफली के तेल में बनाते हैं, तो आपको कौन-कौन से फायदे मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हो सकता है आपकी सेहत के लिए हानिकारक

बच्चों के लिए फायदेमंद मूंगफली का तेल

बच्चों के लिए मूंगफली का तेल बहुत फायदेमंद होता है क्‍योंकि इसमें विटामिन बी-3 बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो दिमाग के लिए फायदेमंद है। इसके सेवन से याददाश्‍त बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। मूंगफली का तेल कैल्शियम और विटामिन डी से समृद्ध होता है। इसलिए यह दांतों से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्‍या को दूर करने में बहुत लाभकारी होता है।

इसे भी पढ़ें: लंबे समय तक रखना है दिल को स्वस्थ, तो रखिए इन बातों का ध्यान

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद मूंगफली का तेल

डायबिटीज की समस्‍या होने पर मूंगफली के तेल का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बनी रहती है। मूंगफली के तेल के सेवन से ब्‍लड़ ग्‍लूकोज का स्‍तर सामान्‍य रहता है और ब्‍लड शुगर स्‍तर भी कंट्रोल में रहता हैं।

इसे भी पढ़ें: दिल की बीमारी को जड़ से खत्म करता है योग

बहुत सेहतमंद होता है मूंगफली का तेल

मूंगफली के तेल को बहुत सेहतमंद माना जाता है। इसका कारण यह है कि इस तेल में शरीर के लिए जरूरी बहुत सारे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। 100 ग्राम मूंगफली में 567 कैलोरी, 49 ग्राम फैट जिसमें सात ग्राम सैचुरेटेड 40 ग्राम, अनसैचुरेटेड फैट, जीरो कोलेस्ट्रॉल, सोडियम 18 मिलीग्राम, पोटैशियम 18 मिलीग्राम, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट, विटामिन, प्रोटीन, फाइबर आदि अधिक मात्रा में पाया जाता हैं।