Home लाइफ स्टाइलखानपान सर्दियों में इस तरह खाएं हरे मटर, इस दर्द से मिलेगा छुटकारा

सर्दियों में इस तरह खाएं हरे मटर, इस दर्द से मिलेगा छुटकारा

by Healthnews24seven Desk
peas

प्रकृति ने हमें अलग-अलग तरह के मौसम दिए हैं। जैसे- सर्दी, गर्मी और बारिश। इन बदलते मौसम के साथ प्रकृति ने हमें अनुकूल खाने-पीने की चीजें भी दी हैं। ऐसी ही एक सब्जी है मटर जो सर्दी के मौसम में बहुत आम है। इस मौसम में मटर सब्जियों के अलावा पुलाव, पोहा, पराठे, पूड़ियां यानि लगभग हर खाने में प्रयोग की जाती है। मटर काफी पौष्टिक होते हैं क्योंकि इसमें फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार मटर में ह्रदय रोग और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से लड़ने की ताकत है। ये हैं मटर के छोटे- छोटे दानों के बड़े-बड़े फायदे, जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: अदरक के साथ नमक का सेवन है वरदान सर्दियों में खांसी से बचने के लिए

डायबिटीज कंट्रोल करता है मटर

मटर शरीर में मौजूद आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर शरीर को बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा मटर में पाया जाने वाला भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ताकि शरीर बीमारियों से मुक्त रह सके। इसके अलावा हरी मटर में प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है साथ ही डायबिटीज के खतरों से भी बचाता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दी जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलु उपाए

वजन होता है कम

मटर में कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए यह व‍जन को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसके अलावा हरी मटर फाइबर से भरपूर होती है जो वजन बढ़ने से रोकती है। इसलिए अगर आप वजन कम करने के उपायों की खोज कर रहे हैं तो अपने आहार में हरी मटर को शामिल करें। इसके अलावा मटर शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखती है। हरी मटर में मौजूद फाइटोन्यूट्रिंस और कैरोटिन शरीर को एनर्जी से भरपूर और हमेशा जवां बनाएं रखने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: फ्लू सीजन से पहले क्यों जरूरी है फ्लू वैक्सीन? पढ़ें यहां

बढ़ती है सुंदरता

मटर का प्रयोग चेहरे को सुंदर बनाने के लिए भी किया जा सकता है। यह प्राकृतिक स्क्रब है। पानी में थोड़े से मटर को उबालकर उसका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर रगडें और 15 से 20 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। यह चेहरे की खोई हुई चमक को वापस लाता है और चेहरे की झाइयां और धब्‍बों को भी दूर करता है। इसके अलावा यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। विटामिनों का समूह विटामिन बी-6, बी-12 और फॉलेट लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है जो शरीर के साथ-साथ सिर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। इस प्रकार यह बालों की वृद्धि को बढ़ाता है और बालों के कमजोर होने की गति को धीमा करता है।

इसे भी पढ़ें: जुकाम और फ्लू के अंतर को कैसे पहचाने

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.