Home लाइफ स्टाइलन्यूट्रिशन अच्छी सेहत के लिए जरूरी है अच्छा पोषण

अच्छी सेहत के लिए जरूरी है अच्छा पोषण

by Naina Chauhan
nutrition

पोषण जिसे एक अहम त्तव माना जाता है किसी भी व्याक्ति के बेहतर स्वास्थ के लिए। हम सब लोग जानते हैं कि अगर पोषण ठीक न हो तो कई बीमारियों का खतरा हो सकता हैं। बच्चों के विकास पर प्रभाव पड़ सकता है और वहीं अगर किसी गर्भवाती महिला में पोषण की कमी हो जाएं तो न सिर्फ उस महिला को बल्कि उसके गर्भ में पल रहे शिशु के स्वास्थ को भी प्रभाव हो सकता हैं। लेकिन इसके बाद भी कई सारी गलतियां हो जाती है कुछ लापरवाही, कुछ चुक जो कारण बनती है सही पोषण न मिलने का, जिसकी वजह से कई बीमारियां बढ़ रही हैं।

इसे भी पढ़ें: कारण जिनसे मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए

कहा जाता है जैसा खाएं अन वैसा हो मन। यानि कि इसका सिर्फ आपके स्वास्थ पर ही नहीं दिल और दिमाग पर भी असर पड़ता है। इसलिए पोषक त्तव खाए, और बीमारियों से दूर रहें।  तो चलिए जानते हैं कि क्या उपयोगिता होती है किसी भी व्यक्ति के शरीर के लिए सही पोषण मिलने की।  

पोषण और स्वास्थ का गेहरा रिश्ता होता है, रोगों से बचाव और स्वास्थ जीवन पाने के लिए पोषण आवस्यक है। मानव शरीर में जैविक क्रियाओं के संचालन के लिए उर्जा की जरूरत होती है और ये उर्जा भोजन से प्राप्त होती है। लेकिन ज्यादातर लोग खाने-पीने में आनाकानी करते हैं और तेल-मसाले वाली चटपटी चीजें या खट्टी-मीठी चीजें खाने में ज्यादा पसंद करते हैं, ऐसे में पौष्टिक खाना, खाना अपने आप में एक कठिन काम है। लोगों को हरी सब्जियां नहीं, बर्गर या पिज्जा खाना ज्यादा पसंद होता है, लेकिन हरी सब्जियों में ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं इसके बारे में जानते हैं आप, ये सेहत के लिए कितने जरूरी होते हैं…. सेहत को अच्छा रखने में कितने कारगर साबित होते हैं….

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

ये सच है कि भोजन खाना हमारी जरूरत होती है लेकिन समझदारी से खाना एक कला है। तो इस कला को सिखना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: मन को करना है शांत तो रोज करें ध्यान

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.