Home लाइफ स्टाइलखानपान अगर आपको भी है थायराइड तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

अगर आपको भी है थायराइड तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

by Darshana Bhawsar
precaution dur to thyroid

आज के समय में थायराइड एक सामान्य बीमारी है जो किसी को भी हो सकती है। लेकिन अगर आप अपने खाने का ध्यान रखें, आप अपनी दिनचर्या पर थोड़ा सा ध्यान दें तो इस बीमारी से आप निजात पा सकते हैं। यहाँ पर हम जानेंगे कि अगर आपको थायराइड है तो आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए इसके बारे में।

कई बार ऐसा होता है कि हमें थायराइड होता है और हमें पता नहीं होता कि हम किन चीजों को खाएँ और किन चीजों को नहीं खाएँ और इसके चलते हम उन चीजों का भी सेवन कर लेते हैं जिनका सेवन हमें नहीं करना चाहिये फिर समस्या होती है। और थायराइड कम या ज्यादा हो जाता है तो चलिए जानते हैं कि अगर आपको थायराइड है तो किन चीजों का सेवन न करें।

Read More: हेल्दी रहने के साथ ही स्टेमिना बढ़ाने के लिए टिप्स को जरूर करें फॉलो

क्या आपको भी है थायराइड भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

  1. कैफ़ीन
  2. अल्कोहल
  3. चीनी
  4. सोयाबीन
  5. प्रोसेस्ड फ़ूड

कैफ़िन:

अगर आपको थायराइड है तो सबसे पहले तो आपको कैफीन का सेवन बंद करना पड़ेगा। चाय, कॉफी और जिन भी चीजों में कैफीन पाया जाता है उन चीजों से आपको परहेज करना बहुत ज्यादा जरूरी है। क्योंकि इन चीजों से थायराइड बहुत जल्दी कम या ज्यादा होने की संभावना होती है जिससे कि आपके स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ेगा। तो आप कोशिश करें कि कैफीन युक्त चीजें न लें अगर पूरी तरीके से नहीं छोड़ सकते तो इनका सेवन कम करें।

अल्कोहल :

अल्कोहल एक ऐसी चीजें जो कहीं-कहीं तो फायदा करती है लेकिन कहीं-कहीं पर बहुत नुकसान भी करती है। अगर इसे जरूरत से ज्यादा ले लिया जाए तो यह बहुत नुकसान करती है। और थायराइड वाले मरीजों के लिए तो यह एक प्रकार का जहर है। अगर आप अल्कोहल लेते हैं तो इसका सेवन बिल्कुल न करें और इसका सेवन बिल्कुल पूर्ण तरीके से छोड़ दें, क्योंकि यह आपके लिए जहर के समान है।

चीनी:

चीनी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है अगर आपको थायराइड है या नहीं भी है तो भी चीनी का सेवन आपको नहीं करना चाहिए। चीनी के सेवन से कई अन्य बीमारियाँ भी होती हैं वैसे अगर आपको थायराइड है तो आप चीनी का सेवन बंद कर दें। इसकी जगह आप कोई और चीज ले ले जैसे कि गुड हुआ, इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन चीनी का सेवन बिल्कुल बंद करें इसका सेवन नुकसानदायक है।

Read More: मैडिटेशन से कौन से शारीरिक और मानसिक फायदे होते हैं?

सोयाबीन :

वैसे कहा जाता है सोयाबीन बहुत अच्छा प्रोटीन का स्रोत होता है लेकिन यह थायराइड वालों के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। जिन भी लोगों को थायराइड है वह सोयाबीन न खाएँ, इसका सेवन बिल्कुल भी न करें क्योंकि सोयाबीन से थायराइड बढ़ जाता है और इससे कई प्रकार की अन्य समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं तो थायराइड के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

प्रोसैस्ड फूड :

इस प्रकार के भोजन का कभी भी थायराइड के मरीजों को सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह चीजें बहुत लंबे समय तक रखी होती हैं और जब इनका सेवन थायराइड के मरीजों द्वारा किया जाता है तो सोडियम की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती क्योंकि जब इनको प्रोसेस किया जाता है तो भी इस में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जोकि थायराइड के मरीजों के लिए हानिकारक है। इसलिए अगर आपको थायराइड है तो आप प्रोसैस्ड फूड का इस्तेमाल कम से कम करें।

Read More: मानसिक थकान सेहत के लिए क्यों हानिकारक होती है?

अगर आप बचना चाहते हैं थायराइड की परेशानी से या आपको थायराइड है और आप इसको दूर करना चाहते हैं या नष्ट करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी दिनचर्या पर ध्यान रखना होगा। और दूसरी बात आप जिस प्रकार का फ़ूड ले रहे है आप जिस प्रकार का भोजन खा रहे हैं उस पर आपको ध्यान रखना होगा और अगर आप इन बताई गई चीजों में से किसी भी चीज का सेवन कर रहे हैं तो इन चीजों को अपने से बिल्कुल दूर कर दें। क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है इससे आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ेगा। इन सब चीजों का सेवन बंद करें और थायराइड से बचें।