Home लाइफ स्टाइलखानपान हेल्दी रहने के साथ ही स्टेमिना बढ़ाने के लिए टिप्स को जरूर करें फॉलो

हेल्दी रहने के साथ ही स्टेमिना बढ़ाने के लिए टिप्स को जरूर करें फॉलो

by Naina Chauhan
stamina

आज एक ऐसा समय चल रहा है जहां स्टे होम स्टे हेल्दी का फॉर्मूला बहुत कारगर साबित हो रहा है बशर्ते आप इसमें किसी तरह की ढिलाई न करें तो। इस समय हर कोई अपनी फिटनेस के बारे में सोच रहा है लेकिन, जहां कुछ लोग जिम बंद हो जाने की वजह से परेशान हैं उन्हें लग रहा है कि उनकी स्टेमिना धीरे-धीरे खत्म हो रही है तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कोरोना से लड़कर रिकवर होने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों ही सूरत में आपको फिजिकली फिट रहने की बेहद जरूरत है। तो आप हम जानेंगे फिजिकली फिट रहने और स्टेमिना बढ़ाने के लिए किन चीज़ों को बनाएं अपने डेली रूटीन का हिस्सा।

 - HealthNews24Seven

सही टाइम पर खाएं

अच्छी सेहत का राज सिर्फ हेल्दी खानपान से ही नहीं जुड़ा है बल्कि सही टाइम भी इसमें बहुत ही अहम होता है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना का पता लगाने के लिए सरकार मे लांच किया मोबाइन ऐप, 2 मिनट में बताएगा कोरोना वायरस है या नहीं!

पिएं भरपूर मात्रा में पानी

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए लिक्विड्स लेते रहें। पानी के अलावा नींबू पानी, नारियल पानी, आइस टी, जलजीरा, आम पना जैसे ड्रिंक्स शामिल करें। लेकिन ध्यान रखें इनमें शुगर की मात्रा न हो।

न्यूट्रिशन से भरपूर चीज़ों को दें जगह

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

एक बात तो माननी पड़ेगी इस दौर ने हमें यह सिखा दिया कि बाहर के खाने के बिना भी गुजारा मुमकिन है। वरना तो पिज्जा, बर्गर ने आदत बिगाड़ रखा था। बेशक घर के काम से कई बार मुक्ति मिल जाती थी लेकिन कहीं न कहीं हम अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे थे। तो अभी जितना हो सके न्यूट्रिशन से भरपूर चीज़ें खाएं। फर्मेंटेंड फूड में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो आपके पेट को रखते हैं हेल्दी।

 - HealthNews24Seven

नट्स और बीजों को करें डाइट में शामिल

कुछ लोगों को मानना होता है कि ड्रायफ्रूट्स को गर्मियों में खाना अवॉयड करना चाहिए क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है तो आप इन्हें पानी में भिगोकर खा सकते हैं, क्योंकि इनके जरिए बॉडी के लिए जरुरी कई सारे न्यूट्रिशन की पूर्ति होती है।

 - HealthNews24Seven

एक्सरसाइज जरूर करें

इसे भी पढ़ें: क्या अस्थमा है हृदय रोग होने का लक्षण

आज के समय में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए हम सबको खुद को फिट रखना इस समय सबसे जरूरी है। जिसके लिए हेल्दी खानपान के साथ-साथ जरूरी है एक्सरसाइज और योग। और अगर आप घर से काम कर रहे हैं तो आपके पास अपने काम के साथ एक्सरसाइज को मैनेज करने का पूरा-पूरा टाइम है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.