बहुत आवश्यक है विटामिन्स

by Darshana Bhawsar
विटामिन्स

माइंड और बॉडी आखिर हैं क्या? क्यों इन्हें सही रूप में चलाने की जरुरत होती है? माइंड एंड बॉडी देखा जाये तो अलग –अलग है। माइंड जो बॉडी का एक हिस्सा है और बॉडी जो काया है जिसमें माइंड जैसे कई और भी अलग-अलग भाग हैं लेकिन सबसे जरुरी भाग है दिमाग। अगर मष्तिष्क बॉडी में सही प्रकार से कार्य नहीं करेगा तो बॉडी (शरीर) निर्जीव है उसका कोई अस्तित्व नहीं है। और इन दोनों में परस्पर तालमेल को बनाये रखने के लिए हमें जरुरत होती है माइंड एंड बॉडी विटामिन्स की एवं माइंड एंड बॉडी फिटनेस की।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है लोबिया

माइंड एंड बॉडी विटामिन्स:

माइंड एंड बॉडी विटामिन्स के लिए खाने में विटामिन वाली सभी पौष्टिक चीज़ों का इस्तेमाल करना जरुरी है जिससे शरीर में ताकत आये। इसके लिए सूप, जूस, हरी सब्जियां, सलाद, फल, दूध, दही, मछली इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। सबसे जरुरी बात की सोने के कम से कम 2 घंटे पहले खाना खा लें क्योंकि खाने के तुरंत बाद सोना मोटापे और कई अन्य बिमारियों का कारण होता है इसलिए इसका हमेशा ध्यान रखें।

विटामिन्स

माइंड एंड बॉडी फिटनेस:

माइंड एंड बॉडी फिटनेस के लिए तो कई कार्य कर सकते हैं जैसे सुबह की सेर, योग, मैडिटेशन, डांस, व्यायाम, रनिंग, खेल इत्यादि। इनसे शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है और शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है। आजकल जिम की सुविधा भी उपलब्ध है तो जिम भी जाया जा सकता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति जिम नहीं जाना चाहता तो घर पर ही या गार्डन में जाकर 30 मिनिउट से लेकर 1 घंटे तक का व्यायाम किया जा सकता है। और शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखा जा सकता है।

व्यायाम करने से शरीर को थकान महसूस होती है इसके लिए फ्रूट शेक या जूस लेकर उस कमजोरी और थकान को दूर किया जा सकता है इसके साथ ही खाने में पौष्टिक आहार लेकर विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। ये सभी टिप्स माइंड एंड बॉडी फिटनेस के साथ माइंड एंड बॉडी विटामिन्स के लिए भी उपयोगी हैं। एवं इनको अपनाना कठिन नहीं है आसानी से इनको अपनाया जा सकता है। बस आपको अपनी दिनचर्या में थोडा परिवर्तन करना होगा।

इसे भी पढ़ें: मानसिक व्यग्रता क्या है और इसके दुष्प्रभाव क्या हो सकते हैं ?