काली मिर्च के सेवन से इन बीमारियों को करें दूर

by Mahima
kaali mirch

हम अक्सर अपने खाने में नमक का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अपने खाने में काली मिर्च डालना भूल जाते हैं। काली मिर्च का सेवन सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दी-जुकाम को छुमंतर करेगा ये नुस्खा

कितनी मात्रा में करें काली मिर्च का सेवन

काली मिर्च का सेवन सीमित मात्रा में किया जाना चाहिए। अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह एक मसाला है। जब हल्दी, मेथी, दालचीनी और जीरा जैसी अन्य सामग्री के साथ उपयोग किया जाता है, तो यह मसालों का एक बड़ा संयोजन बनाता है। एक चम्मच (6 ग्राम) काली मिर्च में 15.9 कैलोरी, 4.1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 0 ग्राम वसा और कोलेस्ट्रॉल होता है। सोडियम सामग्री लगभग 3 मिलीग्राम है, कार्बोहाइड्रेट 4 ग्राम हैं, और आहार फाइबर 2 ग्राम है। काली मिर्च में डाइट्री वैल्‍यू का लगभग 2% विटामिन सी, 3% कैल्शियम की मात्रा होती है जिसे आप आहार में सेवन कर सकते हैं। आयरन की मात्रा 10% और प्रोटीन 0.7 ग्राम होता है।

इसे भी पढ़ें: उचित मात्रा में रम का सेवन करें खांसी जुकाम को पल में छूमंतर

काली मिर्च के फायदे

1: आंखों के लिए फायदेमंद है कालीमिर्च
काली मिर्च आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। एक चुटकी काली मिर्च को शुद्ध देसी घी में मिलाकर रोजाना सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। आंखों से जुड़ी बीमारियां नहीं होती। इसके अलावा चश्‍मे से छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दी जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलु उपाए

2: पाचन शक्ति को मजबूत करता है
काली मिर्च पाचन रस और एंजाइम को उत्तेजित करती है, जिससे पाचन को बढ़ावा मिलता है। यह सच है जब आप काली मिर्च का सेवन करते हैं, खासकर भोजन के साथ, जो आपके शरीर की क्षमता को बढ़ा सकता है और भोजन को पचा सकता है। शोध से पता चला है कि काली मिर्च का अग्नाशयी एंजाइमों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे पाचन प्रक्रिया पूरी होती है।

3: कैंसर से बचाए
अध्ययनों से पता चला है कि काली मिर्च में मौजूद पिपेरिन कैंसर के कई रूपों के खिलाफ सुरक्षात्मक गतिविधि करता है। पिपेरिन आपकी आंतों में सेलेनियम, कर्क्यूमिन, बीटा-कैरोटीन, और बी विटामिन जैसे अन्य पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है, जो कि पेट के स्वास्थ्य और कैंसर की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण हैं।