Home हेल्थकोल्ड एंड फ्लू उचित मात्रा में रम का सेवन करें खांसी जुकाम को पल में छूमंतर

उचित मात्रा में रम का सेवन करें खांसी जुकाम को पल में छूमंतर

by Mahima
rum

हम सभी जानते हैं कि किसी भी मादक पेय का अधिक मात्रा में सेवन करना कभी भी अच्छा विचार नहीं होता है, हालांकि, हम में से बहुत कम लोग हैं जो यह जानते होंगे कि यदि कुछ मात्रा में अल्कोहल युक्त पेय लिया जाए तो यह वास्तव में हमारे लिए मददगार हो सकता है। अल्कोहल वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में बात करें तो रम सबसे पहले आता है।रम एक फर्मन्टेंटेड पेय है जो गन्ने के रस या गुड़ से उत्पन्न होता है, और इसमें कोई वसा या कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है। यह एक कारण है कि रम को कई औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें: सर्दी जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान घरेलु उपाए

आइए जानते हैं रम पीने के फायदों के बारे में…

शरीर में यदि मांसपेशियों में दर्द हो तब थोड़ी मात्रा में रम का सेवन मांसपेशियों के दर्द से राहत पहुँचता है।

हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर, रम ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने और गठिया को कम करने में सहायता करता है।

सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम हो जाती है और इसी वजह से हमें खांसी जुखाम जैसे रोग आसानी से पकड़ लेते है, रोजाना एक ढक्कन यानी की 50ml रम के सेवन से आप खुद को इन बिमारियों से दूर रख सकते है क्योकि इसमें बहुत अच्छे एंटी बायोटिक गुण होते है।

रम के उचित मात्रा में सेवन से शरीर का रक्त संचार सही बना रहता है, जिससे हम अनरकों रोगों से संक्रमित होने से बच जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: फ्लू सीजन से पहले क्यों जरूरी है फ्लू वैक्सीन? पढ़ें यहां

रम परिधीय धमनी रोगों से जूझ रहे लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह रक्त वाहिका को ब्लॉक होने से रोकता है। रम का सेवन रक्त को पतला करने में मदद करता है, और रक्त में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाता है। जिससे यह धमनी की रुकावटों के कारण दिल के दौरे को रोकने में मदद करता है।

रम में पाए जाने वाले तत्व हमें अच्छी नींद लाने के लिए मददगार होते है। इसके सेवन से गहरी नींद में सोने के बाद सुबह उठने पर आप तरोताजा महसूस करते हैं। अच्छे पाचन के लिए रम बहुत फायदेमंद है, जिन लोगो को सही से भोजन पचने की शक्ति नहीं होती उन्हें इसका सेवन करना लाभकारी होता है|

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.