Home लाइफ स्टाइलहेल्दी रेसिपी इस तरह बनाएं बादाम का हलवा

इस तरह बनाएं बादाम का हलवा

by Mahima
badam ka halwa

बादाम तो हम खाते ही रहते हैं। कभी भिगोकर, तो कभी बिना भिगोए। लेकिन आज हम आपको बताएंगे की बादाम का इस्तेमाल आप और किस तरह कर सकते हैं। आप अगर बादाम को भिगोकर खाना नहीं चाहते तो आप हलवा भी बना सकते हैं। क्योंकि बादाम बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसे चाहे किसी भी तरह खाएं, लेकिन इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसका हलवा आप प्रेग्नेंट महिला को भी खिला सकते हैं। यह सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है।

इसे भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर घर पर बनाए गुड़ और बाजरे के लड्डू, पेट के लिए होते हैं फायदेमंद

बादाम हलवे की साम्रगी

  • बादाम-200 ग्राम
  • चीनी-200 ग्राम
  • दूध-एक कप
  • घी- 100 से 125 ग्राम
  • केसर-25 टुकड़े
  • छोटी इलाइची- 6 से 7

इसे भी पढ़ें: इस तरह बनाएं हेल्दी ओट्स इडली रेसिपी

हलवा बनाने की रेसिपी

हलवा बनाने की के लिए पहले आप बादाम को पानी में 5 से 6 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब भीगे हुए बादाम के छिलके उतार लें और छिले हुए बादाम को दूध डाल कर मिक्सी में छोड़ा सा दरदरा सा पीस लें।

इसे भी पढ़ें: डाइट केक बनाने की रेसिपी

एक भारे तले की कढ़ाई लें, उसमें बादाम का पेस्ट डाले और चीनी डाले मिश्रण को कलछी से बराबर चलाते हुए भूने। बचे हुए दूध को गर्म करके उसमें केसर डाल कर घोल लें और ये केसर वाला दूध हलवे में मिला कर भूनते रहे। अब इसमें एक टेबल स्पून घी भी डाले अगर आप हलवा में कलर डालना चाहें तो फिर एक चम्मच कलर भी डाल सकते हैं।

हलवे को गाड़ा होने तक भूनते रहे आप देखेगे की हलवा से बहुत ही अच्छी से खुशबु आने लगी है, और वह कढ़ाई के किनारों से भी नहीं चिपक रहा है, बचा हुआ घी भी हलवा में जाल कर मिला दें। बादाम का हलवा बनने के बाद गैस को बंद कर दें, और हलवे में इलाइची पाउडर डाल कर अच्छी तरह से मिला दें। बादाम के हलवे को एक बाउल में निकालें और गर्मागरम परोसे।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.