मकर संक्रांति पर घर पर बनाए गुड़ और बाजरे के लड्डू, पेट के लिए होते हैं फायदेमंद

by Mahima

मकर संक्रांति का त्योहार हमारे देश में काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसे अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है। मकर संक्रांति को दक्षिणी राज्यों में पोंगल और पंजाब में लोहड़ी और मगी के रूप में पुकारा जाता है। इस दिन सूर्य के प्रति लोग आदर प्रकट करते हैं और बच्चे आकाश में पतंग उड़ाते हैं। इस दिन लड्डू का भी काफी महत्व है। इस दिन गुड़ और बाजरे के लड्डू बनाए गाते हैं आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं ये लड्डू और क्या हैं इसके स्वास्थ्य लाभ।

इसे भी पढ़ें: इस तरह बनाएं हेल्दी ओट्स इडली रेसिपी

क्यों फायदेमंद है गुड़ और बाजरे के लड्डू

सर्दियों में ऐसी चीजें खानी चाहिए जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। इससे डाइजेशन तो अच्छा रहता ही है साथ ही यह पेट के लिए भी अच्छे होते हैं। बाजरा और गुड़ दोनों ही ऐसी चीजें हैं जिनमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। बाजरे में मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फास्फोरस, फाइबर (रेशा), विटामिन बी और कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: डाइट केक बनाने की रेसिपी

Loading...

गुड़ और बाजरे के लड्डू की सामग्री

  • बाजरा- 1 कप
  • गुड़ – 1 कप
  • घी – 3 चम्‍मच
  • इलायची – 2
  • पानी – आधा कप

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज और कैंसर जैसे रोगों को दूर करता है गाजर, अदरक का जूस

गुड़ और बाजरे के लड्डू बनाने की विधि

इस तरह के लड्डू बनाने की विधि बहुत आसान है। सबसे पहले पैन में बाजरे को धीमी आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। अब इसे एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। तब तक एक कढ़ाई में पानी गर्म करके उसमें गुड़ डालकर गाढ़ा घोल बना लें। जब गुड़ गाढ़ा हो जाए, तब इसमें भुना हुआ बाजरा और पिसी इलायची डालकर मिला लें। अब एक चम्‍मच घी गर्म करें और उसे कढ़ाई में डाल दें। आंच बंद कर दें।

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.