सौंदर्यवर्धक आयुर्वेद के घरेलु नुस्खे

by Darshana Bhawsar
आयुर्वेद के घरेलु नुस्खे-

सौंदर्य के लिए आयुर्वेद के घरेलु नुस्खे बहुत कारगार माने गए हैं। आयुर्वेद में गोरे होने से लेकर डी टेन के लिए कई आयुर्वेदिक नुस्खे हैं। तो हम देखेंगे कि कैसे आयुर्वेदिक डी टेन ब्लीच को घर में बनाएं और इसका असर देखें।

आयुर्वेदिक डी टेन ब्लीच बनाने के आयुर्वेद के घरेलु नुस्खे:

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए केसर है कितना फायदेमंद, पढ़ें यहां

चावल का आटा:

डी टेन के लिए चावल का आटा बहुत उपयोगी माना गया है। 250 ग्राम चावल का आटा लें इसमें 100 ग्राम चौकर मिला लें। नहाने से पहले जरुरत के अनुसार इस आटे को लें और इसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें और जरुरत के हिसाब से जैतून का तेल मिला लें। इसके बाद पूरे शरीर पर इसका उपटन करें। उपटन के बाद नहा लें। पूरी टेनिंग एक बार में ही साफ़ हो जाएगी। डी टेन के लिए यह बहुत ही उपयोगी आयुर्वेद के घरेलु नुस्खे में से एक है।

आयुर्वेद के घरेलु नुस्खे

बेसन और हल्दी:

जरुरत के अनुसार थोडा सा बेसन लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिला लें। इसमें जरुरत के अनुसार जैतून का तेल मिलाएं और इसका उपटन करें। इसके नियमित प्रयोग से टेनिंग नहीं होती और अगर टेनिंग है तो वह नष्ट हो जाएगी। इस आयुर्वेद के घरेलु नुस्खे को कोई भी अपना सकता है।

चीनी और सोयाबीन का तेल:

2 चम्मच चीनी में जरुरत के अनुसार सोयाबीन का तेल मिलाएं। चीनी इस तेल में घुलेगी नहीं इसलिए चम्मच की सहायता से चीनी को थोडा बारीक़ कर लें और इसको पूरे शरीर में जहाँ भी टेनिंग हैं वहाँ लगाकर मालिश करें। टेनिंग बहुत जल्दी उतर जाएगी।

बेकिंग सोडा और नीबू:

बेकिंग सोडा में नीबू मिलाएं और इसको अपने शरीर पर लगायें। इससे बहुत ही जल्द डी टेनिंग होती है। यह एक आसान और कारगार आयुर्वेदिक डी टेन ब्लीच है। इसके बाद कई दिनों तक टेनिंग की समस्या नहीं होती एवं त्वचा चमकदार बनी रहती है।

नीबू एवं शहद:

नीबू में ब्लीच के सारे गुण पाए जाते हैं। अगर शाद में नीबू का रस मिलाकर लगाया जाये तो टेनिंग को दूर किया जा सकता है और हमेशा के लिए टेनिंग से निजात पाया जा सकता है। यह एक बहुत उपयोगी आयुर्वेदिक डी टेन ब्लीच है।

इसे भी पढ़ें: ऐसे रखें अपने नवजात शिशु का ध्यान