विज्ञान के अनुसार संगीत सुनने के सकारात्मक लाभ

by Dr. Himani Singh
संगीत

संगीत हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसा कि हम सब जानते है कि संगीत हमारी आत्मा तक में प्रवेश कर सकता है। लेकिन विज्ञान के अनुसार संगीत का  शारीरिक प्रभाव भी पड़ता है,  जब हम संगीत सुनते हैं, तब संगीत हमारे स्वायत्त तंत्रिका तंत्र पर काम करता है, जो रक्तचाप और दिल की धड़कन को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होता  है, साथ ही साथ लिम्बिक प्रणाली, जो भावनाओं  के लिए जिम्मेदार होते है उन पर भी कार्य करता है।

आइये जानते है संगीत सुनने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में :

संगीत

1.नए शोध के अनुसार जिस प्रकार लोग सेक्स, ड्रग्स, जुआ और स्वादिष्ट भोजन को पसंद करते हैं, उसी प्रकार संगीत सुनना  भी उतना ही पसंद करते हैं। जब आप संगीत की  धुनों को सुनते हैं तो, आपका मस्तिष्क डोपामाइन नामक  हॉर्मोन जारी करता है, जो एक ऐसा रसायन है जिसके निकलने से आप  प्रेरणादायक , भावुक  और आनदमय महसूस  करते हैं ।

2. व्यायाम के दौरान संगीत सुनने से एंडोर्फिन को रिलीज करने में मदद मिलती है जिससे आपके व्यायाम सत्र के दौरान आपका धीरज और मनोदशा में बढ़ोतरी होती है और होने वाले दर्द से भी राहत मिलती है।

3. यदि आप किसी कठिन कार्य को  करने की कोशिश कर रहे हैं या अपने किसी कार्य के निष्कर्ष तक नहीं पहुंच पा रहे हैं तो ऐसे में संगीत आपके मस्तिष्क को गियर में लाने में मददगार साबित हो सकता है। आठ से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन बच्चों ने पाठ्येतर में  संगीत की  कक्षाएं लीं थी, उन्होंने बिना किसी संगीत प्रशिक्षण  लेने वाले बच्चों की तुलना में उच्च मौखिक बुद्धि और दृश्य क्षमताओं का प्रदर्शन किया।

4. संगीत सुनने से आपके शरीर में तनाव को बढ़ाने वाले हार्मोन, कोर्टिसोल के स्तर में कमी आती है। एक अध्ययन के आसार यदि लोग विभिन्न वाद्य यंत्रों को बजाकर और गाते हुए संगीत में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, तो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को  अधिक बढ़ावा मिलता है।

5. रिसर्च से पता चलता है कि संगीत चिकित्सा से  कैंसर रोगियों के  दर्द को कम करने में मदद मिलती है। अन्य शोध यह भी  इंगित करते हैं कि यह कैंसर के आलावा और रोगियों के  दर्द को भी कम करता है। लेकिन संगीत का चयन रोगी   की पसंद का होना चाहिए।

6.  एक अध्ययन से पता चला है कि बिस्तर पर जाने के एक घंटे के भीतर शास्त्रीय या स्लो संगीत सुनने से नींद जल्दी आने में काफी सुधार होता है। क्योकि  संगीत हमारे हार्मोन को सीधे प्रभावित करता है।