इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं फटी एड़ियों से मुक्ति

by Mahima

नई दिल्ली। अक्सर हम अपने चेहरे और शरीर के दूसरे अंगो की देखभाल में काफी समय और पैसा लगा देते है मगर अपने पैरो की तरफ ध्यान नहीं देते है पैरो की तरफ ध्यान  देना बहुत जरूरी है क्योकि हमारे शरीर का पूरा भार यही उठाते है। वैसे तो एड़ियों का फटना एक आम परेशानी है। अक्सर हमारे द्वारा  ध्यान न देने की वजह से एड़ियो की त्वचा मृत हो जाती है और उनमें दरारें आ जाती है। जिसकी वजह से एड़ियों से खून निकलना, दर्द होने जैसे समस्याओं का हमे सामना करना पड़ता है। अतः इसके पहले कि ये दरारें हमारे पैरो में  गहरी हो जाए और उसमे से खून आने लगे या दर्द हो, हमे इनका उपचार सही समय पर शुरू कर देना चाहिए।

इन उपायों को करने के लिए हम कई घरेलु नुस्खे अपना सकते है जानते है घरेलु नुस्खे-

  • एक केला जो की पूरी तरह से पका हुआ हो उसको अच्छे से मसल कर अपनी फटी हुई एड़ियों पर अच्छे से लगाइए फिर 15 से 20 मिनट के लिए इसे लगा छोड़ दे इसके बाद इसको हलके गुनगुने पानी से धो लीजिये। सप्ताह में 3-4 बार इसका उपयोग आपको फटी एड़ियो की समस्या से निजाद दिलाएगा और आपके पैर सुन्दर व मुलायम दिखने लगेंगे।
  • फटी और रुखी एड़ियों पर शहद लगाने से पैर कोमल हो जाते यही और दरारे भी नहीं रहती क्योकि शहद में मोइस्चर ( moisture ) और एंटीबैक्टीरियल ( antibacterial ) गुण पाये जाते हैं जो  की एड़ियों  को फटने और रुखी होने से बचाता है।
  • 2 चम्मच ताज़ा मलाई में 1 चम्मच नींबू के रस को अच्छे से मिला ले और सोते समय अपनी फटी एड़ियों पर इस नीबू मिली मलाई की पैरो पर तब तक मालिश करे जब तक मलाई अच्छे से पैरो में सुख न जाये और सुबह अपने पैर गुनगुने पानी से धो लीजिये। रोजाना यह प्रयोग करने से फटी एड़ियां सही हो जाएगी।
  • उतना हल्का गुनगुना पानी लीजिये जिसमे आपके पैर अच्छे से डूब जाये और उसमे  थोड़ा  बेकिंग सोडा मिलाइए और  30 मिनट तक पैरो को इसमें डुबोकर रखिए। इसके बाद पैरों को स्क्रबर से अच्छे  से साफ़ कर लीजिये। पैरों को बेकिंग सोडा युक्त पानी में डुबोकर रखने से पैरों की आती हैं। यह आपके पैरों में नई कोशिकाएं उगाने में भी मदद करता है और फटी एड़ियों को साफ़ करके उन्हें सुरक्षित रखता है।बेकिंग सोडा पैरों से गंदगी और मृत कोशिकाऔ को बाहर निकाल देता है । इसके प्रयोग से  फुट इंफेक्‍शन से भी बचाव होता है । इस विधि को हफ्ते में दो या तीन बार अपनाना चाहिए, जिससे आपको साफ, कोमल और सूंदर पैर मिलेंगे।
  • गर्म साबुन के पानी में अपने पैरों को 10-15 मिनट के लिए डुबोयें तथा इसके बाद इन्हें प्युमिस स्टोन  से स्क्रब कर ले । फिर अच्छे से धोकर पूरी तरह सुखा लें। जैतून का तेल (olive oil), तिल का तेल और  नारियल के तेल की मालिश फटी एड़ियों के लिए अच्छे मॉइसराइजर का काम करती है । अब अपने पैरों की एड़ियों में इनमे से किसी भी एक वनस्पति तेल का प्रयोग अच्छे से मसाज करने के लिए  करें फिर  इसके बाद मोज़े पहन लें। इस प्रक्रिया को कुछ दिनों तक करने से आपकी एड़ियों का रूखापन तथा फटने की समस्या पूरी तरह दूर हो जाएगी।

 

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.