अपनी रंगत को निखारें इन आसान घरेलू उपायों से

by Mahima

सुंदर और खूबसूरत दिखना हर कोई चाहता है। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप मंहगे प्रोडक्ट का ही प्रयोग करें या ब्यूटी पार्लर का ही सहारा ले। गोरी निखरी त्वचा के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते है जो आपकी रंगत को निखार कर आपको सूंदर बनाने में मददगार सावित हो सकते है।

इसे भी पढ़ें: डार्क सर्कल और रूखापन दूर करने के लिए लगाएं गाजर का फेसपैक

आइये जानते है इन लाभकारी उपायों के बारे में :

●एक चम्मच शहद ले और इसमें थोड़ी सी मात्रा नींबू के रस कि मिला ले फिर इसको पुरे चेहरे पर अच्छे से लगाए और 10 मिनट तक रहने दे इसके बाद गुनगुने पानी से मुँह धो ले।
●टमाटर का रस रुई की मदद से चेहरे पर लगाए फिर थोड़ी देर में ठन्डे पानी से मुँह धो ले।
●आलू का रस निकाल कर चहेरे पर लगाए इसके बाद जब यह थोड़ा सुख जाये तो खीरे का रस उसके ऊपर लगाए फिर इन दोनों लेपो के ऊपर थोड़ा सा नीबू का रस लगाए और 10 मिनट तक सूखने दे इसके बाद पानी से मुँह धो ले।
●थोड़ी सी खड़ी हल्दी लेकर उसे महीन पीस ले फिर इस पीसी हल्दी को थोड़े से बेसन और तजा मलाई के साथ मिलाकर पेस्ट बनाये, अब इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे फिर चेहरे को पानी से धो लें।
● रात में 5-6 बादाम पानी में भिगो कर रख दें फिर सुबह छील कर इसको पीस ले और इसका पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्‍ट में थोड़ा सा शहद मिलाएं और हल्के हाथो से स्‍क्रब करें। फिर ठन्डे पानी से मुँह धो ले।
● एक पके केले को अच्छे से मैश करके इसमें थोड़ा सा कच्चा दूध और शहद डाल कर अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाए फिर 10 मिनट बाद इसे धो दे। इस पेस्ट का हफ्ते में एक बार प्रयोग काफी लाभकारी होगा।
● थोड़े से चंदन पाउडर में 1 चम्‍मच नींबू और थोड़ा सा टमाटर का रस मिलाएं और अच्छे से मिक्स करके इसका पेस्‍ट तैयार कर ले और अपने चेहरे और गदर्न पर अच्‍छी तरह से लगा लें। इसका प्रयोग आपको गोरी रंगत देने के साथ साथ एलर्जी और पिंपल से भी दूर रखेगा।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी