Home लाइफ स्टाइलखानपान व्रत में खाया जाने वाला साबुदाना हैं बहुत लाभकारी

व्रत में खाया जाने वाला साबुदाना हैं बहुत लाभकारी

by Sakshi Dikshit
sago

सभी भारतीय उपवास और इसके व्यंजन साबुदाना के बिना अधूरे लगते हैं। हमें यकीन है कि आप इस खाद्य पदार्थ से परिचित हैं। यदि नहीं, तो साबुदाना को टैपिओका के रूप में भी जाना जाता है। यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे कई तरह से पकाया जाता है। साबूदाना पौधे की जड़ों के अर्क से प्राप्त होता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। वे कैलोरी में उच्च और बहुत पौष्टिक हैं।

sago

साबूदाना के स्वास्थ्य लाभ (टैपिओका मोती)

ऊर्जा प्रदान करता है – साबुदाना खाने का एक मुख्य कारण यह है कि वे ऊर्जा से भरपूर होते हैं। नवरात्रि के उपवास के दौरान लोग इस व्यंजन को खाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि यह आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है।

कौन से है वो 11 फल और सब्जियां जिन्हें आपको ऑर्गैनिक खरीदने की जरूरत नहीं

यह लस मुक्त और गैर-एलर्जी है – किसी को भी और सभी को साबुदाना हो सकता है क्योंकि इससे कोई एलर्जी नहीं होती है।

यह पाचन मुद्दों को रोकने में मदद करता है, गैस, सूजन और कब्ज से राहत देता है। इसमें अच्छी मात्रा में आहार फाइबर होता है जो स्वस्थ आंत के बैक्टीरिया को फिर से संतुलित करने में मदद करता है।

यह आपके रक्तचाप को कम और नियंत्रित रखता है- इसमें पोटेशियम की एक अच्छी मात्रा होती है जो आपके बीपी को नियंत्रण में रखने में मदद करती है। यह स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है और आपके दिल में खिंचाव को कम करता है।

साबूदाना कोलेस्ट्रॉल में बहुत कम है, इसलिए आप इस डिश का अपराध-मुक्त कटोरा ले सकते हैं

sago

जन्म दोषों से लड़ने में मदद करता है- साबुदाना विटामिन बी 6 और फोलेट का एक समृद्ध स्रोत है, जो भ्रूण के समुचित विकास में मदद करता है। यह शिशुओं में न्यूरल ट्यूब दोष को भी रोकता है। फोलेट गर्भावस्था के पहले कुछ महीनों में आवश्यक पोषक तत्व है।

मांसपेशियों की वृद्धि में सहायक – साबुदाना प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है जो मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक है। यह क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है और कोशिकाओं के विकास में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-घर में बनाए टेस्टी-टेस्टी मटर का पराठा

साबूदाना एक बेहतरीन प्री और पोस्ट वर्कआउट भोजन है। इसलिए यदि आप अपने जिम में डाइटिंग पर हैं तो आप BCAA जैसे महंगे जिम सप्लीमेंट्स छोड़ सकते हैं जो कि बॉडीबिल्डर्स को मांसपेशियों की ग्रोथ और प्री-वर्कआउट ड्रिंक को बढ़ावा देने के लिए जरूरी है जो एनर्जी के एक्स्ट्रा शॉट के लिए जरूरी है, क्योंकि साबुदाना सस्ती है फिर से वही फायदे मिलते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाता है- साबूदाना में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन की मात्रा अधिक होती है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और उनके घनत्व में भी सुधार करता है। यह चमत्कारिक भोजन गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

वजन बढ़ाने में मदद करता है –
अगर आप कम वजन के हैं, तो साबुदाना खाने से आपको सही मात्रा में किलोग्राम हासिल करने में मदद मिलेगी। वे कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी का एक समृद्ध स्रोत हैं।

5 व्यंजनों साबुदाना का उपयोग कर

साबूदाना उपमा

यह एक दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो बहुत ही स्वादिष्ट और स्वादिष्ट होता है। यह कुछ ही समय में पक जाता है। यह मुख्य पकवान है जो मसालों और मसालों के मिश्रण के साथ साबूदाना, आलू और भुनी हुई मूंगफली के साथ बनाया जाता है।

साबूदाना पुरी

यह एक साधारण स्नैक है जो रात के खाने और दोपहर के भोजन के दौरान सभी को बहुत पसंद आता है। यह उत्तर भारतीय सीडेन डिश साबूदाना, गेहूं के आटे और मसले हुए मटर के साथ बनाई जाती है। यह गहरी तली हुई और सब्जी के साथ खाई जाती है।

इसे भी पढ़ें-अगर आपका भी मीठा खाने का मन है तो झटपट बनाएं सेब की रबड़ी

साबूदाना टिक्की

यह एक स्वादिष्ट कुरकुरी टिक्की है जिसे आसानी से बनाया जाता है। यह एक आदर्श चाय का समय है और विभिन्न मसालों के स्वाद से भरा हुआ है। यह विनम्रता साबूदाने और मसालों और गहरे तले के साथ बनाई जाती है।

साबूदाना की खीर

यह अद्भुत भारतीय मिठाई ऊर्जा और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है। यह कार्बोहाइड्रेट का पौष्टिक आहार है। साबूदाना पचाने में आसान है और हमारे पाचन तंत्र पर ठंडा प्रभाव डालता है और यही कारण है कि इसका उपयोग पेट की गड़बड़ी या दस्त की जांच के लिए भी किया जाता है। चूँकि इसका अपना एक मजबूत स्वाद नहीं होता है, इसे किसी भी तरह के मसाले या मीठे के साथ अच्छी तरह से मिश्रित किया जा सकता है।

sago

साबूदाना खिचड़ी:

यह एक स्वादिष्ट मुख्य कोर्स की रेसिपी है, जिसे आप ज्यादा मेहनत के बिना अपने प्रियजनों के लिए तैयार कर सकते हैं। साबूदाना खिचड़ी एक परिपूर्ण व्रत रेसिपी है, जिसे नवरात्रि और शिवरात्रि जैसे त्योहारों पर बनाया जा सकता है।

  • कैलोरी: 544
  • कार्बोहाइड्रेट: 135 ग्राम
  • फाइबर: 1.37 ग्राम
  • प्रोटीन: 0.29 ग्राम
  • वसा: 0.03 ग्राम
  • कैल्शियम: 30.4 मिलीग्राम
  • लोहा: 2.4 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम: 1.52 मिलीग्राम
  • पोटेशियम: 16.7 मिलीग्राम

साबुदाना खाने के स्वास्थ्य लाभ

  • 1.ऊर्जा स्रोत
  • 2. लस मुक्त
  • 3. पाचन में सुधार करता है
  • 4. वजन बढ़ने से बढ़ता है
  • 5. रक्तचाप को कम करता है
  • 6. मजबूत हड्डियों को बढ़ावा देता है

Read More Article On Healthy Food Recipes In Hindi

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.