शेयर करें

नई दिल्ली। आज कल के भाग दौड़ से भरे जीवन में व्यक्ति अपने आपको भी सही से समय नहीं दे पाता, दिन भर की भाग दौड़ का हमारे शरीर पर भी बहुत असर पड़ता है, जिसके चलते हमको अनेको बिमारियों से भी जूझना पड़ता है। अगर हम बात करें मेट्रो सिटी की तो मेट्रो सिटी में  लाइफ स्टाइल इतनी बिकड़ चुकी है की व्यक्ति की  पूरी दिनचर्या ही उथल पुथल हो गयी है । आदमी कब सोता है कब जागता है कुछ नहीं पता चलता है । अधिकांशतः जो  व्यक्ति नाईट शिफ्ट या देर रात तक काम करते है  उन लोगो को अनियमित नींद लेने की वजह से बहुत सी स्वास्थ समस्याओ का सामना करना पड़ता है।

पुरुषो में स्पर्म क्वालिटी का ख़राब  और अच्छा होना उनकी पुरे दिन की दिनचर्या  पर निर्भर करता है। रिसर्च के अनुसार यह बात सामने आई है कि आधी रात के बाद  सोने वाले पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी समय से सोने वाले पुरुषों की तुलना में काफी ख़राब होती है । वैज्ञानिको के अनुसार  रात में 8  से 10  बजे के बीच में सोने वाले पुरुषों की स्पर्म की क्वालिटी काफी अच्छी पाई जाती है उनके स्पर्म काफी गतिशील होते है साथ ही उनमें महिलाओं के अंडे को निषेचित करने की क्षमता भी  काफी अधिक होती है । जिसकी वजह से उनके पिता बनने की सम्भावना काफी अधिक बढ़ जाती है। अतः आप यदि शीघ्र ही  पिता  बनना चाहते है तो आपको जल्दी सोने की आदत को अपनाना चाहिए।

‘मेडिकल साइंस मॉनिटर’ में प्रकाशित एक रिसर्च  के अनुसार जो व्यक्ति 8 घंटे से कम नींद लेते है उन के शरीर में 25 % कम शुक्राणु बनते है। इस रिसर्च के दौरान 981 पुरुषों को शामिल किया गया और उनके सोने के समय को तीन चरणों में बाट दिया गया, ये तीन चरण क्रमशः 8 से 10 ,10 से  12 और  12 से 3 बजे के बीच में विभाजित किये गए। 981 पुरुषों को इन तीन अलग अलग चरणों में सोने के लिए विभाजित किया गया। इसके बाद इन तीनो चरणों में सोने वाले तीनो ग्रुप्स के पुरुषो के शुक्राणुओं की जांच लगातार की गयी तो रिसर्च के बाद यह बात सामने आई कि तीनो ग्रुप में ,जो पुरुष का ग्रुप 8 बजे से 10 बजे के बीच में सोता था उनके शुक्राणु काफी अधिक एक्टिव, संख्या में अधिक और स्वस्थ थे और उन शुक्राणुओं की गतिशीलता भी काफी अधिक थी। अतः रिसर्च के अनुसार अगर आप पिता बनना चाहते है तो जल्दी सोने की आदत डालना आपके लिए काफी लाभकारी होगी।

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी