स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी का सेवन आपकी सेक्स लाइफ को किस प्रकार बेहतर बनता है?

by Dr. Himani Singh
sex life

एक अच्छी  सेक्स लाइफ कौन  नहीं चाहता है परन्तु आज कल के  आधुनिक युग में ख़राब दिनचर्या और कम पौष्टिक आहार का प्रभाव  सेक्स लाइफ  पर सीधा दिखने लगा है। यदि आपकी सेक्स लाइफ अच्छी है तो यह आपको एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली देने के साथ -साथ आपको अनेको प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है ।  यदि हम फलों की बात करें तो ऐसे अनेकों प्रकार के फल उपस्थित है जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मददगार होते हैं ।

भारतीय महिलाओं में विटामिन-डी की कमी का कारण

sex life

आइये जानते हैं स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी किस प्रकार आपकी सेक्स  लाइफ को बेहतर बनाते हैं :

1.ये दोनों ही फल जिंक से भरपूर्ण होते हैं जो पुरुषों और महिलाओं दोनों की सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के  लिए  आवश्यक  होते हैं। अगर महिलाओं के शरीर में जिंक की उचित मात्रा होती है तो ऐसे में वह अपनी  सेक्स लाइफ अच्छे से एन्जॉय कर पाती हैं। पुरुषों में, जिंक  टेस्टोस्टेरोन स्तर को नियंत्रित करने का काम करता  है जो शुक्राणु के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होता है।

Sexy Legs पाने के लिए आज से ही करें ये एक्सर्साइज

2.डोपामाइन को फील गुड हॉर्मोन के नाम से जाना जाता है जो आपके मूड को खुशनुमा बनाने में महत्वपूर्ण  भूमिका निभाता है। स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी  शरीर को डोपामाइन,  के रूप में  स्फूर्तिदायक, उत्तेजक न्यूरोट्रांसमीटर जारी करने में मदद प्रदान करता है। मस्तिष्क और शरीर के ऊर्जा उत्पादन में वृद्धि करने के लिए स्ट्रॉबेरी और  ब्लूबेरी मददगार होते है शरीर का ऊर्जा दायक होना और मन का प्रसनचित होना दोनों ही सेक्स लाइफ को बेहतर बनता है।

3.स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी दोनों ही एंटी-ऑक्सीडेंट  से पूरी तरह स भरे हुए होते हैं जो यौन अंगों में रक्त के प्रवाह को अनुकूलित करने में मदद प्रदान करता है साथ ही इन दोनों फलों का ग्लाइसेमिक स्तर भी कम होता है जिसका अर्थ है कि ये फल  कुछ कैलोरी में ही अधिक ऊर्जा  प्रदान करते हैं।

स्तनों के नीचे पड़ने वाले चकत्तों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार

4.स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी दोनों ही विटामिन सी और ई  से पैक होते हैं, जो आपकी सेक्स ड्राइव को  बढ़ाने में मददगार होते हैं । इसके साथ ही ब्लूबेरी में  विटामिन बी की भी उच्च  मात्रा होती हैं, जो एक स्वस्थ यौन जीवन को बढ़ावा देने में मददगार  साबित होती है।