Home हेल्थआंखों की समस्या आंखों के भारीपन और थकावट को दूर करने के आसान उपाय

आंखों के भारीपन और थकावट को दूर करने के आसान उपाय

by Mahima
tired eyes

वैसे तो हमारे शरीर के सभी अंगों की अपनी अपनी एक खास जगह हैं लेकिन यदि आखों में एक जरा सा कचरा गिर जाएं तो इतनी बैचेनी लगती है कि आप इस बैचेनी को मिटाने के लिए तुरंत कोई न कोई उपाए ढूढ़ने  लगते हैं। आज कल दिन भर ऑफिस में कंप्यूटर स्क्रीन के सामने बैठे रहने, दिन भर मोबाइल के प्रयोग, पर्यावरण प्रदूषण, कम नींद लेने तथा दिन भर धूप में रहने से आंखों में जलन, थकान और संक्रमण की शिकायत हो जाती है। देखा जाये तो यह एक आम समस्या हैं परन्तु  इसे काफी दिनों तक अनदेखा किया जाएं तो यह गंभीर समस्या में बदल सकती है।

इसे भी पढ़ें: रंगों को पहचानने में होती है मुश्किल तो आप हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

 आँखों की थकान दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं:

  • ककड़ी में पानी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता हैं, इसके सेवन से हमारे शरीर में पानी का स्तर बना रहता है। जो की आँखों के दर्द में राहत प्रदान करती है।
  • इसके साथ ही ककड़ी की दो स्लाइस आपके आँखों पर रखने से ,आखों के नीचे बने डार्क सर्कल और सूजी हुई आँखों  से छुटकारा मिलता है।
  • आई ड्रॉप्स या कृत्रिम आंसू शुष्क आँखों को नम करने में मदद कर सकते हैं | इसके लिए आप सादा नमक के घोल, गुलाब जल  या मेडिकेटिड ऑय ड्रॉप्स का उपयोग कर सकते हैं |
  • अपनी उँगलियों से पलकों और भौहों के आस पास की मांसपेशियों की 10-20 सेकंड तक किसी अच्छी क्रीम की सहायता से मालिश करें।  इससे आपकी आँखों में रक्त संचालन सही रहता है जिससे  आपके आँखों के आस पास की मांसपेशियों को आराम मिलता है। ऐसा करने से  टियर ग्लैंड ठीक प्रकार से काम करने लगती है  जिससे आपकी आँखें गीली  बानी रहती हैं और आपको  सूखेपन का एहसास नहीं होता।
  • आखों की एक्सरसाइज के लिए एक पेन या पेंसिल को एक हाथ की दूरी पर पकड़े और धीरे धीरे उसे अपनी ओर ले आयें। उसे तब तक देखते रहे जब तक वो आपको साफ़ दिख रहा हो। फिर उसे देखते हुए वापस दूर ले जायें। ये प्रक्रिया करीब 10-15 बार करें। ऐसा करने से आँखों की थकान आसानी से दूर हो जाती है। आँखों की कसरत से आपके आँखों में रक्त संचालन ठीक रहता है और आँखों की मांसपेशियां अधिक लचीली हो जाती हैं जिससे ध्यान देने में आसानी होती है।

इसे भी पढ़ें: आपकी आंखों को खराब कर सकते हैं कॉन्ट्रेक्ट लैंस

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.