Loading...

वर्कआउट के बाद लौकी के जूस का सेवन प्रोटीन शेक से है अधिक लाभकारी

by Mahima

नई दिल्ली। वजन कम करना हो या मसल बनाना हो, इसके लिए केवल वर्कआउट की कारगर नहीं है, बल्कि वर्कआउट के साथ खानपान पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है। वर्कआउट के बाद अक्सर लोग प्रोटीन शेक का सेवन करते है। प्रोटीन का सबसे बड़ा फायदा ये है कि यह शरीर में मसल्‍स बनाने में मदद करता है। साथ ही प्रोटीन पचने में अधिक समय लेता है। जिससे अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती है। और हमारा पेट अधिक समय तक भरा भरा रहता है जिसकी वजह से आप कम खाते है जो की वजन कम करने में मदद करता है। पर क्या आप जानते है कि प्रोटीन शेक के बजाय लौकी का जूस आपके शरीर को ज्यादा मजबूती देगा।

इसे भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर को पहचाने और खुद को रखें स्वस्थ

लौकी हमारे शरीर के कई रोगों को दूर करने में फायदेमंद होती है। लौकी में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। लौकी का इस्तेमाल करना दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। लौकी में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में मिलता है, जिसकी वजह से यह गुर्दे के रोगों में बहुत उपयोगी है। लौकी में विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है। 100 ग्राम लौकी के जूस में केवल 12 कैलोरी ही  पायी जाती  है। अतः इसके जूस का सेवन करने से काफी देर तक पेट भरा रहता है  और मोटापा भी कम होता है। लौकी में कम कैलोरी होने के साथ ही इसमें फाइबर भी होता है जो भूख को नियंत्रित करता है और पेट की समस्‍याओं से भी बचाता है।

कैसे बनाएं लौकी का जूस:

इसके लिए लौकी को अच्छे से धोकर छील लें और इसके छोटे छोटे टुकड़े कर लें । थोड़ी सी पुदीने की पत्तियां,  थोड़ा अदरक  और लौकी के टुकड़ो को मिक्सर में डाल कर अच्छे से पीस लें और छान कर इसमें स्वादानुसार नीबू का रस डाले और एक चुटकी नमक डाल कर पीये।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज होने के क्या है कारण, पढ़ें यहां

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.