Home फिटनेस इस डांस को करने से सिर्फ 10 मिनट में घटती है इतनी कैलोरी

इस डांस को करने से सिर्फ 10 मिनट में घटती है इतनी कैलोरी

by Mahima
zumba for weight loss

आजकल लोगों में वजन कम करने का जुनून सवार है। जिसे देखो वो वजन कम करने के लिए जिम जा रहा है, या फिर डाइट प्लान फॉलो कर रहा है। लेकिन इसके बावजूद भी बॉडी पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे

अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो आपको जुंबा डांस करना चाहिए। जुंबा ऐसा डांस जिसे करने से वाकई तेजी से कैलोरी बर्न होती हैं। ज़ुंबा को आप घर पर म्यूजि़क लगाकर भी आसानी से कर सकते हैं, लेकिन बेहतर यही होगा कि क्लासेज़ जॉइन करके इसके बेसिक मूव्स सीख लें। ज़ुंबा न सिर्फ वज़न कम करने का एक तेज़ तरीका है, बल्कि यह मांसपेशियों को भी मज़बूत बनाता है। यह एरोबिक्स कैटेगरी के एक्सरसाइज़ में भी शुमार होता है। इसे नियमित तौर पर करने से हार्ट डिज़ीज़, ओबेसिटी, थायरॉयड आदि बीमारियों की आशंका कम हो जाती है। चूंकि इसे म्यूजि़क के साथ किया जाता है, इसलिए इससे शरीर में ताज़गी का एहसास तो होता ही है, हम स्ट्रेस फ्री भी हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक रखने के लिए हफ्ते में दो बार पिएं ये हर्बल काढ़ा, ऐसे बनाए

शुरुआती टिप्स

  • अगर आपको किसी भी प्रकार का कोई दर्द या सांस की बीमारी है तो ज़ुंबा क्लास को शुरू करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें।
  • ज़ुंबा डांस को कम से कम 45 मिनट करना अनिवार्य है। अगर आप इससे कम देर करते हैं तो इसका मतलब है कि आपने सिर्फ वॉर्म अप ही किया है।
  • ज़ुंबा को गु्रप में करने से आपको ज्य़ादा मज़ा आएगा।

इसे भी पढ़ें: दीपावली वाले दिन क्यों करते हैं मां लक्ष्मी के साथ गणेश भगवान का पूजन

फायदे भी हैं बहुत

किसी अन्य डांस शैली से ज्य़ादा ज़ुंबा शरीर के लचीलेपन को बढ़ाता है। यह शरीर के अंदरूनी संतुलन, समन्वय और तालमेल को भी दुरुस्त रखता है। कैलरी बर्न करने और प्रभावी कार्डियो-वैस्कुलर वर्कआउट के अलावा यह शारीरिक संतुलन सुधारने का एक मज़ेदार ज़रिया है और साथ ही यह आपके ब्लड प्रेशर और दिल को भी दुरुस्त रखता है। 45 मिनट की ज़ुंबा प्रैक्टिस प्रति मिनट लगभग 10 कैलरी तक बर्न करती है। बच्चों के लिए ज़ुंबा शारीरिक और मानसिक विकास के तौर पर काम करता है। इसके साथ ही यह उनमें परिपक्वता और टीम भावना को भी बढ़ाता है। शहरों के स्कूली बच्चे इन दिनों खेल के लिए शायद ही वक्त निकाल पाते हैं, लेकिन यह डांस शैली बच्चे को मोटापे से निजात दिलाने में मददगार साबित हो सकती है। आइए हम आपको कुछ प्रश्न और उत्तर के माध्यम से जुंबा के फायदे बताते हैं।

इसे भी पढ़ें: दर्द से राहत दिलाने का अनोखा तरीका, कपिंग थेरेपी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.