Home योग योग उपचार से मोटापे को करें दूर

योग उपचार से मोटापे को करें दूर

by Darshana Bhawsar
yoga

मोटापा आज के समय में लोगों की सबसे बड़ी समस्या है। लेकिन अगर आप मोटापे को बहुत ही जल्दी दूर करना चाहते हैं तो आप योग उपचार का सहारा ले सकते हैं जिससे आप अपना मोटापा एक महीने में कम कर सकते है। अगर योग और मोटापा एक साथ जोड़ दिया जाये तो कुछ ही दिनों में मोटापा घट जायेगा और सिर्फ योग मात्र रह जायेगा। जो आपके जीवन से सदैव जुड़ा रहेगा। और इसके लिए पहले आपको योग और मोटापा जोड़ना पड़ेगा इसका मतलब योग को अपने जीवन में लाना पड़ेगा। योग उपचार से मोटापा ही नहीं कई अन्य बिमारियों को भी नियंत्रित किया जा सकता है।

yoga

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रामबाण हैं ये योगासन

योग और मोटापा:

आखिर क्यों योग और मोटापा साथ में रखे गए हैं? तो वो इसलिए रखे गए हैं क्योकि मोटापे को दूर करने के लिए योग से अच्छा उपचार कोई और है ही नहीं। और अगर मोटापा बहुत ज्यादा है तो योग को धीरे-धीरे जीवन में उतारे और फिर इसकी अबधि बढ़ाएं। कुछ ही दिनों में मोटापे में अंतर दिखना
प्रारम्भ ही जायेगा। मोटापे के लिए योग उपचार ही सबसे उत्तम क्यों है?

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

मोटापा सिर्फ शरीर को ही नहीं जीवन को भी बेडोल बना देता है। मोटापे से कई बीमारियाँ जन्म लेती हैं। और इससे पहले की कोई बीमारी जन्म ले हमें मोटापे पर नियंत्रण करना बहुत आवश्यक है। और योग इसलिए बेहतर उपचार है क्योंकि योग के द्वारा नियंत्रित किया गया मोटापा फिर से वापस नहीं आता। इसके कोई ढुष्परिणाम नहीं है न ही इसमें आपको किसी दवा के सेवन की आवश्यकता है।

ये योग उपचार अपनाएँ:

मोटापे को दूर करने के लिए कुछ विशेष आसान और योग होते हैं। मोटापे को दूर करने के लिए आप उन योग आसनों का उपयोग कर सकते हैं जो योग और मोटापा पहले जोड़ कर फिर उसे अलग करने में सक्षम है। जैसे:

yoga

इसे भी पढ़ें: योगासन से करें हर रोग का इलाज

 सूर्य नमस्कार

 वीरभद्रासन

 भुजंगासन

 धनुरासन

 त्रिकोणासन

इसे भी पढ़ें: नींद के लिए योग करना है सबसे अच्छा उपाय

ये सभी आसान बहुत ही जल्दी मोटापे को दूर करते हैं और शरीर को सुडोल और फुर्तीला बनाते हैं। अगर इन योग को आप रोज नियमित रूप से करते हैं तो कुछ ही दिनों में मोटापा कम होने लगता है और थोड़े समय बाद पूर्ण रूप से गायब होने लगता है।