बैक पैन के लिए योग है बेहतरीन इलाज

by Darshana Bhawsar

बैक पैन या कमर में दर्द आज कल बहुत अधिक सुनने में मिलता है। इसका कारण है दिन भर कुर्सी पर बैठ कर काम करना, व्यायाम न करना, सही मात्रा में भोजन न करना इत्यादि। अगर आप नौकरी करते हैं और आपको अत्यधिक समय बैठना होता है तो थोडा ध्यान दें। सबसे पहले तो अपनी दिनचर्या परिवर्तित करें जैसे सही मात्रा में भोजन लें और पौष्टिक आहार लें। खाने के बाद तुरंत सोयें या बैठे नहीं, 10 मिनिट कम से कम वाक करें। ऐसे ही हर 2 घंटे में 10 मिनिट की वाक करें। इससे कमर दर्द जैसी परेशानियाँ नहीं होंगी। लेकिन अगर आपको बैक पैन है तो उसके लिए योगासन सबसे अच्छा उपाय है। बैक पैन के लिए योग इस प्रकार हैं:

इसे भी पढ़ें: इस डांस को करने से सिर्फ 10 मिनट में घटती है इतनी कैलोरी

सुखासन:

बैक पैन

बैक पैन के लिए योग में सबसे पहले सुखासन का ही नाम लिया जाता है। अपनी कमर को सीधा रखें इसके बाद अपने कन्धों को ढीला छोडें। एक चीज़ का हमेशा ध्यान रखें योगासन के समय हमेशा खुश रहे मुस्कुराते रहे। सुखासन को खड़े होकर और बैठ कर दोनों तरह से किया जा सकता है। अब इस तरह से यह योग करें:

  • श्वास अन्दर लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर की तरफ उठाएं।
  • अपनी हाथों को उँगलियों के सहारे आपस में बांध लें।
  • आराम से बिना किसी जोर लगाये अपने शरीर को ऊपर की तरफ खीचें। एवं अपनी हाथ के कुहनियों को सीधा रखें।
  • इसी स्थिति में लम्बी श्वास को 2 से 3 बार अन्दर लें एवं बाहर छोडें।
  • धीरे – धीरे अपनी पहले वाली स्थिति में बापस आ जाये।

इसे भी पढ़ें: प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाएगा गुड़, जाने कैसे

सुखासन को करने के कई तरीके होते हैं लेकिन कमर दर्द के लिए यह तरीका सबसे उपयुक्त है। इसके द्वारा किसी भी प्रकार का कमर दर्द ठीक हो जाता है। बैक पैन के लिए योग के अंतर्गत और भी कई योगासन है जैसे मकरासन, भुजंगासन, हलासन इत्यादि। जरुरत के हिसाब से इन योगसन का प्रयोग कर सकते हैं। बैक पैन के लिए योग सबसे अच्छा उपचार है। वैसे तो योग से कई प्रकार के रोगों पर एवं दर्द पर नियंत्रण किया जा सकता है। इसलिए स्वस्थ जीवन के लिए योग को अवश्य करना चाहिए।