योग एजुकेशन से लिए जा सकते हैं कई बेनिफिट्स

by Darshana Bhawsar
yoga

कहा जाता है कि ज्ञान चाहे जो भी हो वह कहीं न कहीं और कभी न कभी काम जरुर आता है। और बात हो जब योग एजुकेशन की तो यह ज्ञान तो दुनिया का बहुत पुराना ज्ञान है जिसके अनगिनत उपयोग हैं। योग के बेनिफिट्स को उँगलियों पर गिनना नामुमकिन है। योग के द्वारा कई प्रकार की बिमारियों को समाप्त किया गया है। एवं योग के द्वारा पूर्ण रूप से स्वस्थ रहना संभव है। लेकिन योग को सही तरीके से करने के लिए योग की पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है सही जानकारी के बिना योग का कोई महत्व नहीं है। सही जानकारी मतलब है शरीर को योग के दौरान कैसे रखें, श्वास को कब अन्दर लें एवं कब बाहर छोडें इत्यादि।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

क्यों जरुरी है योग एजुकेशन:

योग एजुकेशन होने पर सही प्रकार से योग किया जा सकता है। इसके अलावा दूसरों को योग की सेवा देकर समाज को इस ज्ञान से स्वस्थ रखा जा सकता है। योग के बेनिफिट्स तो कई सारे हैं। योग एजुकेशन होने से स्वयं को एवं समाज को स्वस्थ रखने में सहायता मिलती है। मान लीजिये आपको योग का ज्ञान नहीं है और आप योग करना प्रारंभ करते हैं तो इस दौरान आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। जैसे किस आसन से योग प्रारंभ किया जाये? कौन सा योग शरीर के किस भाग के लिए उत्तम है? इस प्रकार की समस्याओं का उत्पन्न होना स्वाभाविक है। इसलिए योग का सम्पूर्ण ज्ञान लें और फिर योग को दुनिया तक पहुंचाएं।

yoga

योग के बेनिफिट्स:

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

योग के बेनिफिट्स अनेक है। कई बड़ी बिमारियों को ठीक करने में भी योग को विशेष स्थान प्राप्त है। जैसे साइटिका, स्लिपडिस्क, माइग्रेन, उच्च रक्तचाप, खून की कमी, दमा, कफ, मोटापा इत्यादि। इन सभी बिमारियों के लिए योग से सरल और उत्तम कोई दूसरा उपाय नहीं है। इसलिए ऋषि मुनियों ने भी योग को विशेष स्थान दिया है।

आज के आधुनिक समय में सरकार योग एजुकेशन के लिए कई शिविर लगाती है जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग योग का महत्व समझ पायें और योग को अपने जीवन में उतार पायें। यह सुविधा सरकार द्वारा मुफ्त दी जाती है एवं किसी भी उम्र के लोग इसका हिस्सा बन सकते हैं।