Home हेल्थ विश्व स्वास्थ्य दिवस 2020

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2020

by Naina Chauhan
world-health-day

आज यानि 7 अप्रैल को पूरे विश्वभर में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जा रहा है। यह लोगों के स्वास्थ्य को समर्पित साल का महत्वपूर्ण दिवस है । आज पूरी दुनिया में इसदिन का बहुत महत्व है क्योंकि विश्व की बड़ी आबादी कोरोना वायरस की वजह से फैली महामारी का प्रकोप झेल रही है। कोरोना वायरस की वजह से विश्वभर में विश्व स्वास्थ्य दिवस का महत्व और भी बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें: दिनभर ताजगी बनाए रखने के लिए, रोज सुबह पीएं ये ड्रिंक

साल 1950 में विश्व स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गई थी। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्यालय जेनेवा में साल 1948 में पहली बार विश्व स्वास्थ्य सभा का आयोजन किया गया था और फिर साल 1950 में पूरे विश्व में डब्लूएचओ के स्थापना दिवस यानी 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस पहली बार मनाया गया। 

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

आपको बता दें कि हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस के लिए एक थीम बनाई जाती है, जो कि आंकड़ों के आधार पर तय की जाती है। पिछले साल स्वास्थ्य दिवस की थीम थी यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज: एवरीवन, एवरीव्हेयर यानि की सभी वर्ग के लोगों को बिना किसी वित्तीय कठिनाई के बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले। 

वहीं 2020 यानि इस साल स्वास्थ्य दिवस की थीम है नर्सों और मिडवाइव्स यानी दाइयों का योगदान। इस बार की ये थीम बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस बार पूरी दुनिया कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ रही है। इस जंग में दुनियाभर के संक्रमित लोगों को स्वस्थ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली नर्सों और मिडवाइव्स के योगदान को सम्मान देने की कोशिश की है। इसी वजह से इस बार (#SupportNursesAndMidwives) थीम रखी है।