World Cancer Day 2020: अपनी आदतों में करें बदलाव रहेंगे कैंसर से दूर!

by Naina Chauhan
world cancer day

लोगों में कैंसर से बढ़ती मौतों को रोकने और जागरूकता फैलाने के लिए ही हर साल विश्व भर में 4 फरवरी को विश्‍व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोगों को  कैंसर के प्रति जागरूक किया जाता है। इसके साथ ही हर साल एक नई थीम के साथ इस दिवस को मनाया जाता है, इस साल की थीम “I can, we can” है।

इसे भी पढ़े: जाने क्या है कोरोना वायरस और इसके लक्षण?

आइए जानते हैं कैंसर की रोकथाम के उपायों के बारे में…

1. तम्‍बाकू से दूर रहें-

तम्‍बाकू, सिगरेट, बीड़ी, गुटका, हुक्‍का आदि को नजरअंदाज कभी न करें। इसमें मौजूद हानिकारक तत्‍व कैंसर कोशिकाओं को जन्‍म दे सकते हैं। वहीं लगातार तम्‍बाकू का सेवन मुंह के कैंसर के अलावा फेफड़ों के कैंसर का सबसे बड़ा कारण है।

इसे भी पढ़े: गर्भावस्था के दौरान होने वाले डिप्रेशन के प्रभाव

2. शराब का सेवन न करें-

शराब का सेवन किडनी और लिवर को डैमेज कर सकता है और कैंसर का कारण बन सकता हैं।  

3. वजन को नियंत्रित रखें-

वजन बढ़ाने या मोटापे का प्रमुख कारण हो सकते हैं और मोटापा हृदय रोग और कैंसर जैसी बीमारियों का सबसे बड़ा कारण माना जाता है।

इसे भी पढ़े: भारतीय महिलाएं पुरुषों की तुलना में डिप्रेशन की अधिक शिकार क्यों ?

4. सही खानपान है जरूरी-

अगर आप खुद को कैंसर जैसी बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो फास्‍ट फूड, तले भुने खाने, शराब, सॉफ्ट ड्रिंक्‍स, रेड और प्रोसेस्‍ड मीट आदि से दूर रहें।

5. रेगुलर चेकअप कराएं-

सही खानपान, नियमित एक्‍सरसाइज, सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव, शराब और तम्‍बाकू से दूरी बनाने के अलावा सबसे जरूरी है ‘रेगुलर हेल्‍थ चेकअप’। कैंसर से बचने के लिए एक्‍सपर्ट के सुझावों के अनुसार आप ‘कैंसर स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट’ भी करा सकते हैं।

इसे भी पढ़े: अगर आपको है डिप्रेशन, तो आप जल्द हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार