Home लाइफ स्टाइलखानपान सर्दियों में आयरन की कमी पूरी करेंगी ये सब्जियां

सर्दियों में आयरन की कमी पूरी करेंगी ये सब्जियां

by Mahima
vegetables

आयरन हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्वों में से एक है। हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत आयरन ब्लड सेल्स में पाया जाता है, जिसे हीमोग्लोबिन कहते हैं। ये हीमोग्लोबिन हमारे फेफड़ों से शुद्ध ऑक्सीजन को हमारे टिशूज तक पहुंचाते हैं। सर्दियों में ऐसी कई सब्जियां आती हैं, जिनमें आयरन की मात्रा ज्यादा होती है। इन सब्जियों के सेवन से जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्याज के छिलके में छिपा है सेहत का राज

हमें रोज कितना चाहिए आयरन?

गर्भवती महिलाओं को आयरन की सबसे ज़्यादा यानी कि रोज़ 27 मिलीग्राम आयरन की ज़रुरत पड़ती है। 18 से 50 वर्ष की महिलाओं को 18 मिलीग्राम आयरन के सेवन की सलाह दी जाती है, जबकि 50 वर्ष से ऊपर की उम्र के पुरुष और महिलाओं को 8 मिलीग्राम आयरन की ज़रुरत पड़ती है। आइए आपको बताते हैं किन सब्जियों के सेवन से आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी होगी।

इसे भी पढ़ें: फ्लू सीजन से पहले क्यों जरूरी है फ्लू वैक्सीन? पढ़ें यहां

चुकंदर

चुकंदर आयरन का अच्‍छा स्रोत है। चुकन्‍दर से प्राप्‍त आयरन से रक्त में हीमोग्‍लोबिन का निर्माण होता है और यह लाल रक्तकणों की सक्रियता के लिए भी प्रभावशाली होता है। चुकन्‍दर के अलावा चुकन्‍दर की पत्तियों में भी काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है। खून की कमी यानी एनीमिया की शिकार लोगों के लिए चुकंदर रामबाण है। इसको रोज अपने आहार में सलाद या सब्जी के रूप में प्रयोग करने से शरीर में खून बनता है।

इसे भी पढ़ें: जुकाम और फ्लू के अंतर को कैसे पहचाने

पालक

पालक में आयरन काफी अधिक मात्रा में होता है। हीमोग्‍लोबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है। इसके अलावा पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन जैसे तत्‍व आदि मुख्य हैं।

अमरूद

अमरूद जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होगा और आयरन से भरपूर होगा। पके हुए अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती। इसलिए महिलाओं के लिए यह और भी लाभदायक हो जाता है। इसके अलावा आम खाने से हमारे शरीर में रक्त अधिक मात्रा में बनता है, एनीमिया में यह लाभकारी होता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.