शेयर करें

नई दिल्ली। अक्सर देखा जाता है कि सेक्स को लेकर पुरुष हमेशा ही बड़े उत्साहित रहते है। सेक्स शारीरिक जरुरत के साथ साथ पार्टनर्स के बीच में अच्छी बॉन्डिंग प्रदान करने में मदद करता है। सेक्स की शुरुआत सही हो तो यह और अधिक आनंददायक हो जाता है। सही शुरुआत से मतलब फोरप्ले से है।

फोरप्ले सेक्स का सबसे महतवपूर्ण भाग होता है, इससे न सिर्फ आपको अपने पार्टनर को बेहतर तरीके से तैयार करने में सहायता मिलती है, बल्कि उन खास पलों के दौरान आप एक-दूसरे को  और अधिक करीब से महसूस कर पाते हैं। महिलाएं पुरूषों की अपेक्षा अपने पार्टनर के साथ अधिक समय तक क्वालिटी टाइम बिताना पसंद करती हैं। फोरप्ले आपके साथी को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार करने में मददगार होता है। सेक्स से पहले फोरप्ले करने से आपका साथी जल्दी टर्न ऑन हो जाता है, साथ ही यह ऑर्गेज्म तक पहुंचने में भी मददगार होता है। परन्तुं अधिकांश लोगो को फोरप्ले से होने वाले फायदे के बारे में सही जानकारी न होने के कारण वह इसका आनंद नहीं ले पाते।

आइए हम आपको बताते है सेक्स का पूरा आनंद उठाने के लिए  फोरप्ले करने का बेहतरीन तरीका :

पार्टनर को खास होने का एहसास कराएं : जोश में भी अपने होश नहीं खोने चाहिए। बेशक पुरुष सेक्स के प्रति अधिक उत्साहित होते हैं, लेकिन उनको  नियंत्रण रखना जरूरी होता है। यह बात उन्हें ध्‍यान रखनी चाहिए कि वे अपने पार्टनर  से उचित व्यवहार करें। फोरफ्ले को सेक्स का एक अंग मानें ना कि सेक्स से पहले की आवश्यक क्रिया। अपने पार्टनर के सम्मान को ठेस न पहुंचाएं। उन्‍हें इस बात का अहसास कराएं कि उनके साथ  बिताये जा रहे आपके ये पल बेहद यादगार हैं।

एक दूसरे की रूचि को जाने: अच्छे सेक्स के लिए  एक दूसरे की पसंद को न सिर्फ समझें बल्कि उसे पूरा महत्त्व भी दें।

आंखों से संपर्क बनाए: पार्टनर की आंखों में देखते हुए खुद को उनके नजदीक होने का एहसास कराएं तथा अधिक नजदीकी पैदा करें।

किस करें:  सेक्स के दौरान पार्टनर को किस करना सबसे  प्रभावी तरीका होता है, जो आपके पार्टनर के अन्दर उत्तेजना बढ़ाने में मदद करता है। नारी  की गर्दन शरीर के सेक्शूअली संवेदनशील जगहों में से एक होती है। अतः आप अपने पार्टनर  को सेक्स का चरम आनंद प्रदान कराना चाहते हैं तो  गर्दन के पीछले भाग पर किस करना और भी लाभकारी होगा हैं।

प्यार का स्पर्श दे: अपने  पार्टनर को प्यार से शारीरिक स्पर्श दे और भावनात्मक स्पर्श का अनुभव कराएं। स्पर्श के दौरान सांस धीरे-धीरे लें ताकि सहवास लंबा चले।  हल्की फुल्की छेड़छाड़  को भी  फोरप्ले का  एक हिस्सा  मनाया जा सकता है। लेकिन अपने साथी के कम्‍फर्ट का पूरा ध्‍यान रखें । पार्टनर के शरीर पर स्पर्श करने से उनके अंदर संवेदनशीलता और उत्तेजना बढ़ती है। हमारे शरीर में कुछ ऐसे अंग होते हैं, जो ज्यादा संवेदनशील होते हैं और साथी को टर्न ऑन और ऑर्गेज्म देने में मदद करते हैं।

उचित वक्त दे: सेक्स में वक्त नहीं संतुष्टि जरुरी होती है। इसलिए फोरप्ले को किसी समय सीमा में बांधना सही नहीं। इसलिए  घड़ी को न देखते हुए इसका भरपूर लुत्‍फ उठाना चाहिए।

रिपोर्ट: डॉ. हिमानी