Home लाइफ स्टाइलन्यूट्रिशन क्यों आवश्यकता होती है मल्टी विटामिन्स को अपने डाइट में शामिल करने की ?

क्यों आवश्यकता होती है मल्टी विटामिन्स को अपने डाइट में शामिल करने की ?

by Mahima
multi vitamin benefits

हम अपने आहार के द्वारा विटामिन्स की कमी को पूरा करते है लेकिन हमारे द्वारा उस उचित मात्रा में आहार लेना संभव नहीं हो पता,  जो की हमारे शरीर में सभी प्रकार के विटामिन्स की पूर्ति कर पाए। इसी कारण हमको बाहर से मल्टीविटामिन्स लेने की जरुरत होती है।

इसे भी पढ़ें: अगर आपके शरीर में है विटामिन ए की कमी, तो करें इन चीजों का सेवन

आइए जानते है की हमारे शरीर के लिए मल्टी विटामिन्स क्यों जरुरी है ?

  • आस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं के रिसर्च के अनुसार रोज एक मल्टीविटामिन लेने से हमारी याददाश्त बढ़ती है और साथ ही मानसिक विकार भी कम होते है।
  • मल्टी विटामिन्स हमारी मस्तिष्क कोशिकाओं की क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है। हमारे शरीर के सम्पूर्ण विकास के लिए 13 विटामिन (A, C, D, E, K और आठ प्रकार के विटामिन B) की जरूरत होती है। इनमें विटामिन A, C, D, E और K का शरीर के विकास में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रहती है।
  • मल्‍टीविटामिन दो प्रकार के होते हैं, fat soluble और water soluble । विटामिन B और C water soluble होते है  जो यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है। लेकिन विटामिन A, D, E और K  fat soluble है। यह शरीर में जमा हो जाते हैं।
  • मल्टीविटामिन्स हमारे भोजन में पाए जाने वाले कार्बनिक यौगिकों का एक समूह होता है। विटामिन शरीर के अच्छे स्वास्थ्य को बनाये रखने एवं सामान्य कार्यो के लिए बहुत ही कम मात्रा में जरुरी होते है, इसलिए इन्हे लघुपोषको की श्रेणी में रखा गया है।
  • इनके सेवन से शक्ति उत्पन्न नही होती, न ही ये हमारे शरीर का निर्माण करते है। प्रत्येक विटामिन का शरीर के लिए एक विशिष्ट कार्य होता है और किसी भी एक विटामिन की शरीर में कमी होने से उस विटामिन्स से जुडी बीमारी हो जाती है।
  • आजकल अधिकतर लोग अपने भोजन के बाद पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा करने के लिए मल्‍टीविटामिन का सेवन करने लगे है। क्योकि उनका मानना है कि मल्‍टीविटामिन की गोलियां शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने, ऊर्जा को बढ़ाने के साथ उन्‍हें खूबसूरत भी बनाती है।
  • मल्टीविटामिन टेबलेट हमारे शरीर में होने वाली बहुत सी क्रियाओ के लिए जरुरी होता है जैसे की मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम और फास्फोरस की आवश्यकता होती है ,शरीर के कई ऊतकों को सही रूप से बनाए रखने के लिए विटामिन B2 की आवश्यकता होती है और शरीर के रक्त में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम करने के लिए मल्टी विटामिन्स की जरुरत होती है। अतः मल्टी विटामिन्स को अपने आहार में शामिल करना बेहतर विकल्प होगा ।

इसे भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद लौकी के जूस का सेवन प्रोटीन शेक से है अधिक लाभकारी

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.