सर्दियों में विटामिन सी की क्यों होती है ज्यादा जरूरत, इसके फायदे और नुकसान

by Mahima
vitamin c

सर्दियां शुरू होते ही लोगों को तरह-तरह की बीमारियां होनी शुरू हो जाती है। जैसे-सर्दी, खांसी और जुकाम। साथ ही साथ विटामिन सी की भी कमी हो जाती है। इस कमी को दूर करने के लिए हमे ज्यादा से ज्यादा ताजे फल और सब्जियां खानी चाहिए। जिससे हमारे शरीर की कार्यप्रणाली सुचारू रूप से काम कर सके।

इसे भी पढ़ें: शरीर में भी है विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

यह पोषक तत्व फ्री रेडिकल्स से हमारी कोशिकाओं का बचाव करते हैं। साथ ही साथ विटामिन ई की सप्लाई को सुचारू रूप से कार्य में लाते हैं। यह एक एंटी एलर्जिक, एंटी ऑक्‍सीडेंट के रूप भी काम करता है। संतरा, टमाटर, आलू इत्यादि विटामिन सी के अच्छे स्रोत में संतरा, टमाटर, आलू इत्यादि शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: शरीर में विटामिन डी की कमी के क्या है कारण

विटामिन सी क्यों जरूरी है

  • विटामिन सी का कमी के कारण हमारे शरीर में कई तरह की दिक्कत होनी शुरू हो जाती हैं, जैसे- मोतियाबिंद, चर्म रोग, गर्भपात और रक्ताल्पता।
  • विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए हमे लाल मिर्च, अनानास, स्‍ट्रॉबेरी, सेब, खट्टे रसीले फल, कच्चे फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।
  • विटामिन सी न सिर्फ स्कर्वी नामक रोग से बचाता है बल्कि इससे कैंसर की संभावना भी कम हो जाती है, और तो और मस्तिष्क के कार्य करने में भी ये सहायक है।
  • लौह तत्वों को भी विटामिन सी से ही आधार मिलता है। शरीर में विटामिन सी कई तरह की रासायनिक क्रियाओं को अंजाम देता है जैसे कोशिकाओं तक ऊर्जा प्रवाहित करना आदि।

इसे भी पढ़ें: विटामिन ‘के’ की पूर्ति के लिए करें इन सब्जियों का सेवन