Home लाइफ स्टाइलसौंदर्य क्या आप जानते हैं कुत्तों के बालों से ज्यादा गंदी होती हैं पुरुषों की दाढ़ी, जानें साफ रखने का तरीका

क्या आप जानते हैं कुत्तों के बालों से ज्यादा गंदी होती हैं पुरुषों की दाढ़ी, जानें साफ रखने का तरीका

by Naina Chauhan
beard

लोगो को दाढ़ी वाले पुरुष अक्सर अधिक आकर्षक लगते हैं, पर क्या आपको पता है की पुरुषों की दाढ़ी के बालों में कुत्तों की तुलना में अधिक कीटाणु होते हैं। यह बात सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा लेकिन ये सत पतिशद सच है, हाल ही में एक अध्ययन में पता लगाया गया कि कुत्तों की तुलना में साफ-सुथरे चेहरे वाले पुरूषों के दाढ़ी में खतरनाक बैक्टीरिया होते हैं।

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस से बचने का तरीका

क्या कहता है शोध?

इस शोध का पता लगाने के लिए कुत्ते के गले से, कंधे और ब्लेट के बीच से बैक्टीरिया के नमूने लिए गए। जिसमें 3 महीने से लेकर 13 साल की उम्र के बीच के जर्मन कुत्तों को शामिल किया गया। इसके साथ ही पुरुषों ने मुंह के नीचे स्थित अपनी दाढ़ी के बालों के नमूने प्रदान किए। जिससे पता लगा कि पुरुषों की दाढ़ी कुत्तों के गर्दन के फर की तुलना में काफी अधिक रोगाणुओं थी और ये रोगाणुओं मनुष्यों के लिए काफी अधिक रोगजनक थे। अध्ययन में पुरुषों की दाढ़ी में कुत्तों की तुलना में उनकी बैक्टीरिया की मात्रा अधिक पाई है।

beard

इसे भी पढ़ें: त्वचा पर निखार चाहिए तो अपनाएं ये तरीका

दाढ़ी को साफ करने का सही तरीका क्या है-

  • दाढ़ी वाले हिस्से को पानी से साफ करें और फिर दाढ़ी में थोड़ी मात्रा में दाढ़ी के शैम्पू से मालिश करें। फिर उसे पानी से धो लें।
  • दाढ़ी वाले हिस्से में दाढ़ी कंडीशनर की मालिश करें और एक मिनट के लिए बालों में छोड़ दें। पानी के साथ फिर से पानी से धो लें।
  • एक बार शॉवर से बाहर निकलने के बाद, दाढ़ी ब्रश या कंघी करें।
  • दाढ़ी के तेल की कुछ बूंदें लगाएं और फिर उसकी मालिश करें।

इसे भी पढ़ें: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

दाढ़ी को कितनी बार साफ करना है जरूरी?

आप अपनी दाढ़ी को हफ्ते में एक या दो बार अच्छे से साफ करें। इसे अच्छा और स्वस्थ रखने के लिए इसे बार-बार साफ करें और कोशिश करें कि दाढ़ी ज्यादा लंबी न हो।

दाढ़ी की सफाई के लिए कैसे उत्पादों का उपयोग करें?

  • पीएच 4.5 – 5.0 के करीब बालों को पीएच-संतुलित माना जाता है और ये बालों की अच्छी सफाई कर सकता है।
  • संतुलित पीएच वाले शैंपू का इस्तेमाल करें, जो आपकी दाढ़ी को नरम और भरा हुआ रखेगा।
  • केराटिन प्रोटीन वाले बीयर्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपकी दाढ़ूी की चमक को बनाए रख सकता है।