Home लाइफ स्टाइलन्यूट्रिशन प्रोटीन पाउडर लेने का सही तरीका क्या है ?

प्रोटीन पाउडर लेने का सही तरीका क्या है ?

by Dr. Himani Singh
प्रोटीन पाउडर

अधिकांश फिटनेस विशेषज्ञ और आहार विशेषज्ञ आपको सुझाव देते हैं कि लगभग 25-30 ग्राम व्हेय प्रोटीन का सेवन हर दिन करना आपकी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। जबकि प्रोटीन मांस, अंडे, बीन्स और पनीर जैसे कई खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है परन्तु प्रोटीन पाउडर आपके आहार में अधिक प्रोटीन प्राप्त करने का एक सुविधाजनक, त्वरित और स्वादिष्ट तरीका होता है। लेकिन जब यह बात आती है कि आप अपने प्रोटीन शेक को कैसे तैयार करें, तो य लोगो के मन में यह सवाल रहता है कि प्रोटीन पाउडर को पानी या दूध में से किसके साथ मिलाकर पीना बेहतर विकल्प होता है? विशेषज्ञों के अनुसार, प्रोटीन को पानी या दूध में मिश्रित करना आपकी अपनी व्यक्तिगत पसंद और आपके अपने फिटनेस लक्ष्य पर आधारित होता है जैसी कि क्या आप एक बल्क-अप बॉडी चाहते हैं या मांसपेशियों का घनत्व बढ़ाना चाहते है या बस अपना वजन कम करना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर बनाएं रंगोली के यह बेस्ट डिजाइन

आइये जानते हैं पानी के साथ प्रोटीन के लाभ :

यदि निश्चित कैलोरी को अपनाना चाहते हैं :

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली डायबिटीज रोगी खाएं जमकर मिठाई, नहीं बढ़ेगी शुगर!

शुद्ध प्रोटीन पाउडर आमतौर पर प्रति सेवारत 80 और 100 कैलोरी के बीच में होता है। यदि आप एक सख्त आहार का पालन कर रहे हैं और प्रत्येक कैलोरी का संरक्षण कर रहे हैं, तो आप पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं जिससे आपके आहार में अतिरिक्त कैलोरी का भार न बढ़े। क्योकि स्किम और कम वसा वाले दूध प्रति कप 83 से 122 कैलोरी को जोड़ते हैं वही दूसरी और फुल क्रीम दूध में प्रति कप 149 कैलोरी पाया जाता है।

प्रोटीन पाउडर

 जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं :

पानी के साथ अपने प्रोटीन को मिलाकर पीने से इसको पचाना आसान होता है, साथ ही पानी के साथ इसके सेवन से आप अपने शरीर को तेजी से पोस्ट-वर्कआउट के बाद ठीक कर सकते हैं और यदि वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों में सूजन मसहूस हो रही हो भी इसका सेवन लाभकारी होता है। फलों और सब्जियों की सही मात्रा के साथ पानी के साथ मिश्रित प्रोटीन शेक का सेवन अधिक पौष्टिक होता है और आपके चयापचय को भी बढ़ाता है जिससे आपको अपने वजन को नियत्रित करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर बनाएं रंगोली के यह बेस्ट डिजाइन

आइये जानते हैं दूध के साथ प्रोटीन के लाभ :

 यदि अतिरिक्त पोषक तत्व जोड़ना चाहते हैं :

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोटीन पाउडर के प्रकार के आधार पर, आप आमतौर पर प्रति सेवारत 0 और 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्राप्त करते हैं – कुछ ब्रांडों में शुगर मिले होने के कारण अधिक भी हो सकता है। शुद्ध प्रोटीन पाउडर सभी आमतौर पर वसा से मुक्त होते हैं। कम वसा वाले दूध में प्रति कप 2 से 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है वही दूसरी और फुल क्रीम दूध में लगभग 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। अपने शेक को पानी के बदले दूध के साथ उपयोग करने से आप अपने शेक की समग्र पोषण सामग्री को बढ़ाते हैं, क्योकि ढूढ़ में अतिरिक्त कैल्शियम, विटामिन डी, पोटेशियम और फास्फोरस भी उचित मात्रा में पाया जाता है ।

 यदि स्वाद को बेहतर बनाना चाहते हैं :

अधिकांश प्रोटीन पाउडर को आप सीधा ही पानी या किसी अन्य तरल पदार्थ में मिला सकते हैं। देखा जाये तो पानी हमेशा सबसे स्वादिष्ट विकल्प नहीं होता है, प्रोटीन को पानी में मिलाकर पीने से आपको शेक में केवल प्रोटीन और पोषक तत्व मिलते हैं जो पाउडर के पैकेजिंग पर सूचीबद्ध होते हैं। इसके बजाय दूध में पाउडर मिलाने से आप इसमें और अधिक प्रोटीन और पोषक तत्वों को जोड़ते हैं, साथ ही इसके स्वाद में भी इजाफा करते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन लक्षणों के कारण आप हो सकते हैं मोतियाबिंद के शिकार

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.