Home लाइफ स्टाइल त्वचा को उचित ऑक्सीजन  मिलने से क्या लाभ होता है

त्वचा को उचित ऑक्सीजन  मिलने से क्या लाभ होता है

by Dr. Himani Singh
Skin

हर कोई खूबसूरत और चमकदार त्वचा कि चाह रखता है । कोई भी व्यक्ति अपनी त्वचा पर मुहांसे, काले धब्बे, सूजी आंखें या आंखों के चारों ओर काले घेरे देखना पसंद नहीं करता। अकसर अनेकों प्रकार के ब्यूटी रुटीन तथा ब्यूटी प्रोडक्ट्स अपनाने से  हमारी स्किन बेजान लगने लगती  है। हमारी तवचा में चमक नहीं दिखती है। त्वचा के बेजान होने का कारण त्वचा में ऑक्सीजन की कमी  माना जाता है। बहुत समय तक  धूप में रहना, त्वचा  पर धूल-मिट्टी पड़ना ,अनहेल्दी खाना और अनहेल्दी लाइफस्टाइट की वजह से हमारी त्वचा बेजान लगने लगती है और हमारा चेहरा थका-थका सा लगने लगता है। त्वचा में चमक लाने के लिए हमको  एक्स्ट्रा ऑक्सीजन की जरूरत होती है। इस ऑक्सीजन के  प्रयोग से  कई ब्यूटी फायदें होते है। ऑक्सीजन में एंटी-इनफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज  पाए जाने के कारण यह हमारी  स्किन को हैल्दी रखता  है।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

आइये जानते हैं त्वचा को ऑक्सीजन प्रदान करने के क्या लाभ होते हैं :

  • कॉलेजन के उत्पादन में बढ़ावा होता है साथ ही पर्याप्त ऑक्सीजन मिलने से त्वचा के कॉलेजन प्रोटीन  कोशिकाएं साथ- साथ में चिपकी रहती हैं जिसकी वजह से त्वचा को मजबूती और लचीलापन प्रदान होता है।
  • हमारी त्वचा की कोशिकाओं का एक निश्चित जीवनकाल तय होता है। हमारी पुरानी कोशिकाएं हट कर नई कोशिकाओं को  जन्म देतीं हैँ। उचित ऑक्सीजन की मात्रा हमारी त्वचा कि कोशिकाओं के जीवनकाल को बढ़ाने का काम करती हैं। साथ ही यह नई कोशिकाओं के विकास को तेज करती है जिससे  मुहांसों से होने वाले निशान भी हट जाते है।
  • त्वचा को ऑक्सीजन की उचित मात्रा मिलने से त्वचा को बहुत आराम मिलता है और कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ता है। इसके साथ ही त्वचा से सम्बंधित अनेकों समस्याएं  जैसे जलन, सूजन, त्वचा का  लाल होना आदि से छुटकारा मिलता है । यह संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता  है।
  • बार बार धूप, धूल मिट्टी, और प्रदूषण के संपर्क में आने से त्वचा अपनी  नमी खोने लगती है और रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में त्वचा को उचित ऑक्सीजन प्रदान करने से त्वचा में  नमी बनी रहती है।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी 

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.