Home लाइफमाइंड एंड बॉडी माइग्रेन के कारण और इसके लक्षण

माइग्रेन के कारण और इसके लक्षण

by Mahima

माइग्रेन एक ऐसा सिरदर्द है जिससे कई लोग काफी परेशआन रहते हैं। जिसे भी माइग्रेन होता है उसे रह-रह कर सिर में चुभन भरा दर्द रहता है। ये कुछ घंटों से लेकर तीन दिन तक बना रहता है। इसमें सिरदर्द के साथ-साथ गैस्टिक, जी मिचलाने, उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। माइग्रेन का दर्द आम सिरदर्द से ज्यादा तेज होता है और ये सिरदर्द के मुकाबले ज्यादा गंभीर परेशानी है। आमतौर पर माइग्रेन का दर्द आधे सिर में ही महसूस होता है। इसके अलावा चक्कर आना और कमजोरी भी माइग्रेन के लक्षण हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: गहरी और सुकून की नींद पाने के लिए ऐसे बनाएं पिलो स्प्रे, दूर होगी थकान और तनाव

माइग्रेन के कारण  

माइग्रेन सिरदर्द के पीछे रक्‍तवाहिनियों का बड़ा होना और नर्व फाइबर्स की ओर से केमिकल का स्राव करने के संयुक्‍त कारण उत्‍तरदायी होते हैा। सिरदर्द के दौरान, खोपड़ी के बिलकुल नीचे स्थित धमनी बड़ी हो जाती है। इसकी वजह से एक केमिकल का स्राव होने लगता है, जो जलन, दर्द और रक्‍तवाहिनी को और चौड़ा करने का काम करता है।

इसे भी पढ़ें: छोटे परन्तु महत्वपूर्ण बातें जो हमारे तनाव को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं

जेनेटिक और पर्यावरणीय कारक की माइग्रेन में भूमिका हो सकती है। माइग्रेन ट्राईगेमिनल नर्व में न्यूरोकेमिकल के बदलाव और मस्तिष्क के रसायनों में असंतुलन, खासकर सेरोटोनिन के कारण आरंभ होता है। माइग्रेन के समय सेरोटोनिन का स्तर संभवतः कम हो जाता है, जो ट्राइजेमिनल सिस्टम को न्यूरोपेप्टाइड का स्राव करने के लिए प्रेरित करता है। न्यूरोपेप्टाइड मस्तिष्क के बाह्य आवरण(मेनिंन्जेज) तक पहुंचकर सिरदर्द उत्पन्न करता है। माइग्रेन कई कारणों से आपको अपना शिकार बना सकता है। इनमें ये कारण प्रमुख हैं।

इसे भी पढ़ें: कैसे आत्मसम्मान बढ़ा कर पाएं सफलता की कुंजी

हर समय चिंता करना ज्यादा तनाव लेना पर्याप्त पानी न पीना महिलाओं में हार्मोनल बदलावों के कारण बहुत धीमी या बहुत तेज रोशनी में अक्सर रहने के कारण तेज आवाज में रहने के कारण हो सकता है माइग्रेन तेज खुश्बू भी हो सकती है वजह दवाओं के साइड इफेक्ट के कारण बहुत ज्यादा सोने के कारण जरूरत से कम सोने के कारण वातावरण में अचानक परिवर्तन के कारण बहुत ज्यादा शारीरिक मेहनत के कारण कैफीन वाले पदार्थों का ज्यादा सेवन करने से नाश्ता और खाना छोड़ देने से सिरदर्द की दवाएं बिना चिकित्सक की सलाह के लेने से एल्कोहल, तंबाकू, धूम्रपान, चॉकलेट आदि का ज्यादा सेवन करने से

माइग्रेन के लक्षण

साधारण या तीव्र दर्द, जो सिर के एक या दोनों ओर हो सकता है फड़कने जैसा दर्द शारीरिक श्रम करने से दर्द बढ जाना दर्द दैनिक क्रियाओं में अवरोध पैदा कर सकता है जी मिचलाना, जिससे उल्टी भी हो सकती है आवाज और प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता माइग्रेन आपका पाचन खराब कर सकता है। कुछ लोगों में माइग्रेन के दौरान ब्लड प्रेशर लो हो जाता है। इसका दर्द 4 से 72 घंटों तक रह सकता है। कुछ लोगों को महीने में कई बार सिरदर्द हो सकता है, जबकि अन्य लोगों को इससे कम होता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.