Home हेल्थ एक्सरसाइज के दौरान मसल्स दर्द होने का क्या कारण होता है ?

एक्सरसाइज के दौरान मसल्स दर्द होने का क्या कारण होता है ?

by Mahima
muscle pain

प्राचीन काल के लोग बहुत सी शारीरिक गतिविधियों के साथ जुड़े रहते थे, जिसके चलते वह शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहते थे, परन्तु बदलते समय के साथ हमारे दैनिक दिनचर्या में हुए बदलाव का असर हमारे शरीर पर भी दिखने लगा है। कम्प्यूटर्स तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के चलते जहां हमारा काम बहुत आसान हो गया है, वही इन उपकरणों के चलते हम शारीरिक रूप से कमजोर भी हो गए है। अतः अपने आपको एक्टिव और फिट रखने के लिए आज कल लोगो के बीच में जिम जाने का क्रेज़ बहुत बाद गया है।

इसे भी पढ़ें: सर्दी में दिखना है कूल, तो अपनाएं ये स्टाइल

अपने व्यस्त दिनचर्या से समय निकाल कर लोग जिम में जाकर कड़ी मेहनत करके अपने आप को फिट रखना पसंद करते है, परन्तु कई बार जिम में मेहनक के बाद आपका शरीर पूरी तरह से दर्द से टूटने लगता है जो बहुत ही तकलीफ देह होता है, ऐसा मसल्स में दर्द होने के कारण होता है। कई बार तो यह दर्द कई दिनों तक बना रहता है। कसरत करने के कई घंटे बाद या अगले दिन शुरू होने वाला दर्द दरअसल डीओएमएस है जो कसरत करने के काफी देर बाद शुरू होने वाला दर्द है जो काफी देर तक टिका रहता है। ऐसा केवल उन लोगो के साथ नहीं होता जिन्होंने पहेली बार एक्सरसाइज शुरू की है, बल्कि यह बहुत वक्त से कसरत करने वालों के साथ भी हो सकता है या काफी समय से कसरत करने में ब्रेक आने के बाद भी यह हो सकता है ।

इसे भी पढ़ें: घरेलू नुस्खे आजमाए डैंड्रफ को कहें बाय-बाय

एक्सरसाइज के दौरान मसल्स में दर्द क्यों ?

एक्सरसाइज के दौरान आपकी मसल्स पर स्ट्रेस आने के कारण आपकी मसल्स रिकवरी करने का प्रयास करती है। इस दौरान आपके टिश्यूज़ में थोडे़ से क्रैक आ जाते हैं। जिसके चलते इस दर्द का अनुभव होने में कम से कम 12 से 24 घंटे लग जाते हैं और यह दर्द कम से कम 2 से 3 दिन तक रहता है। जब मसल्स रिकवर हो जाती हैं तो यह दर्द भी चला जाता है ।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में घर पर ही बनाएं नेचुरल मॉइश्चराइजर

अक्सर आपने देख होगा कि आपके जिम ट्रेनर हर एक सेट के बाद में आपको वेट बढ़ाने की सलाह देते हैं। इसका कारण यह है कि वेट बड़ा कर हम अपनी मसल्स को कंफ्यूज करने का प्रयास करते हैं। जिससे कि हम अपनी मसल पर ज्यादा से ज्यादा दबाव डाल सके, जिसकी वजह से आपकी मसल्स फाइबर रिकवरी के दौरान पहले से ज्यादा मजबूत हो सके और ज्यादा बड़ी हो सके।

यही कारण है कि ट्रेनर हमें एक बॉडी पार्ट की एक्सरसाइज तीन दिन बाद करवाते हैं ताकि वो बॉडी पार्ट आराम से रिकवर हो सके। हमारी बॉडी बदलाव नहीं चाहती है इसीलिए जब हम एक्सरसाइज में कोई बदलाव करते हैं तो हमारी मसल्स में दर्द होता है।

इसे भी पढ़ें: भाप द्वारा चेहरे को बनाये सुन्दर और जवां

नोट: दर्द धीरे धीरे कम हो जाता है लेकिन अगर आपका दर्द तीन दिन से भी ज्यादा समय तक रहता है तो आपका कुछ ज्यादा डैमेज हुआ है और आपको डॉक्टरों की सलाह लेनी चाहिए।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.