Home लाइफ स्टाइलखानपान रोजाना सुबह भीगे हुए चने खाने के क्या-क्या लाभ हैं?

रोजाना सुबह भीगे हुए चने खाने के क्या-क्या लाभ हैं?

by Naina Chauhan
black chana

आपने अंकुरित अनाज से होने वाले लाभ के बारे में जरूर सुना होगा। कई लोगों को सुबह के नाश्ते में अंकुरित किया हुआ चना खाते हुए भी देखा होगा। क्या आप जानते हैं, कि इन तरह से चने को भिगोकर खाना कितना फायदेमंद होता है और इससे कौन-कौन से लाभ मिलते हैं। हम बता रहे हैं आपको अंकुरित चने खाने के लाभ –

इसे भी पढें: मटन खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

1 काले चने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसका प्रयोग किसी भी रूप में किया जाए, यह सेहतमंद ही होता है, लेकिन अंकुरित कर खाने पर आप इसके पोषक तत्वों का दुगुना लाभ उठा सकते हैं।

chana

2 काले चने फाइबर से भरे होते हैं। इसे भिगोकर खाना पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है। कब्ज की शिकायत होने पर यह आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। लेकिन इसका प्रयोग छिलकों के साथ ही करें।

3 सुस्ती और थकान से बचने के लिए भी काले चने आपकी मदद कर सकते हैं। आपने सुना तो होगा, कि चने खाने से घोड़े जैसी फुर्ती आती है। जी हां, अगर आप लगातार उर्जावान बने रहना चाहते हैं, तो प्रतिदिन अंकुरित चने खाएं, कुछ ही दिनों में आप स्फूर्ति महसूस करने लगेंगे।

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

4 अगर आपको ब्लड शुगर या डाइबिटीज की समस्या है, तो काले चने आपके लिए एक कारगर उपाय साबित हो सकते हैं। यह रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है और शरीर में ग्लूकोज की अतिरिक्त मात्रा को भी कम करने में मदद करता है। इसके लिए सुबह खालीपेट इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

5 एनिमिया से बचाव के लिए भी चना एक बेहतरीन दवा है। इसका प्रयोग गुड़ के साथ करना बेहतर होता है। दरअसल इसके प्रयोग से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती और इसमें मौजूद फास्फोरस और आयरन नई रक्त कोशिकाओं को बनाने में सहायक होते हैं और हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाते हैं, जिससे एनिमिया की संभावना कम हो जाती है।

6 यूरिन संबंधी रोग होने पर भी काले चने बेहद फायदेमंद होते हैं, इसे न केवल अंकुरित कर बल्कि भून कर खाने से से भी बार-बार पेशाब आना और अन्य रोगों में राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

7 रात को चीनी मिट्टी के बर्तन में भिगोए गए चनों का सुबह सेवन करना, पुरूषों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर की कमजोरी दूर होने के साथ ही अन्य समस्याएं भी समाप्त होती हैं। इसके साथ दूध का सेवन भी कि‍या जा सकता है और भीगे हुए चनों के पानी में शहद मिलाकर पीने से पुरुषत्व में वृद्धि‍ होती है।

8 त्वचा की रंगत को नि‍खारने के लिए इस का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए भीगे हुए चने को दूध के साथ पीसकर इसमें शहद और हल्दी मिलाकर लगाने से त्वचा का रंग साफ होता है, और त्वचा दमकने लगती है।

chana

9 रात को चने की दाल को भि‍गोकर सुबह पीसकर चीनी व पानी मिलाकर पीने से मानसिक तनाव व उन्माद की स्थिति में काफी राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: लहसुन और शहद के चमत्कारी लाभ जानते है आप ?

10 सर्दी के मौसम में काले चनों को भिगोकर खाने से शरीर में गर्मी का स्तर बना रहता है और वात रोग या जोड़ों में दर्द की समस्या नहीं होती।